लेबर इंगेजमेंट बढाये एवं अपूर्ण कार्यो को पूर्ण कराए: सीईओं जिला पंचायत

साप्ताहिक समीक्षा बैंठक संपन्न

जनपथ टुडे, डिण्डौंरी 19 नवम्बर 2020, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा ने महात्मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्राम पंचायतों में प्रगतिरत निमार्ण कार्यो में प्रति दिवस लेबर इंगेजमेंट में वृद्धि की जायें। पुराने कार्यो को समय सीमा में पूर्ण किया जायें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के हितग्राहियों को तत्कांल मनरेगा योजना से 95 दिवस की मजदूरी के मस्टररोल जारी करने के निर्देश दिये गये। निर्माण कार्यो में जारी किये गये मस्टररोलो को शून्य की उपस्थिति दर्ज कर फीड न किये जायें। वित्तीय वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 के अपूर्ण कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण कराते हुये एमआईएस में पूर्णता दर्ज की जायें। उन्होने उक्त निर्देश जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित निर्माण कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिये।

बैठक में जिला पंचायत के अति. कार्यक्रम अधिकारी श्री पी.आर.टांडिया, ग्रामीण यांत्रिकी यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री श्री डी.एस.बघेल, जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी मनरेगा, आवास, स्वच्छ भारत मिशन, जनपद पंचायत समस्त् के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी सहायक यंत्री एवं अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित रहें।

अधिकारियों को नोटिस जारी करने के दिये निर्देश – श्री विश्वकर्मा ने समीक्षा के दौरान लेबर इंगेजमेंट में कम प्रगति होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये जनपद पंचायत करंजिया के अति. कार्यक्रम अधिकारी को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये गये।

सभी ग्राम पंचायतों में व्यय करें राशि – उन्होंने 14वें एवं 15वें वित्‍त में ग्राम पंचायतों में व्यय की जाने वाली राशि की समीक्षा की और सभी ग्राम पंचायतों में राशि को व्यय करने के निर्देश दिये। श्री विश्वकर्मा ने लंबित शिकायतों की जांच कर समय सीमा में जांच प्रतिवेदन अपने स्प‍ष्ट अभिमत के साथ भेजने के निर्देश दिये गये । समय सीमा में जांच प्रतिवेदन प्राप्त नही होने पर संबंधितों अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं सहायक यंत्रियों को निर्देशित करते हुये कहा कि स्वच्‍छ भारत मिशन, मनरेगा एवं 15वें वित्त अभिसरण की राशि से स्वीकृत किये गये स्वच्‍छता परिसरों को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जायें।

पुराने आवासों को कराए पूर्ण – प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अधूरे आवासों को अभियान चलाकर पूर्ण कराया जायें

बेसलाईन सर्वे का कार्य दो सप्ताह में करें पूर्ण 

विश्वकर्मा ने स्वच्‍छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुये ब्लॉक समन्वयकों को निर्देश देते हुये कहा कि बेसलाईन सर्वे का कार्य सभी ग्राम पंचायतों में किया जाना है, यह कार्य दो सप्ताह में अनिवार्य रूप से पूर्ण किया जायें। समय सीमा में कार्य पूर्ण नही करने वाले ब्लॉक समन्वयकों के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी।

किचिन शेडों को कराए पूर्ण

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुये अधूरे किचिन शेडों को पूर्ण कराने के निर्देश देते हुये कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में किचिन शेड की राशि अन्य कार्य में व्यय की गई है या गवन कर लिया है उन्हे नोटिस जारी कर वसूली की कार्यवाही प्रस्तावित की जायें। श्री विश्वकर्मा ने 14वें एवं 15वें वित्त की राशि से स्वीकृत कि‍ये गये निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये है।

सीएम हेल्प लाईन संतुष्टि से करें बंद 

श्री विश्वकर्मा ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों पर बढती हुई सीएम हेल्पलाईन पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया गया कि सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त होने वाली शिकायतों को अधिक से अधिक संतुष्टिपूर्वक बंद कराये, कोई भी शिकायत बिना अटेंड किये हुये उच्च स्तर पर न आयें, शिकायतों के उत्तर में भविष्यात्‍मक जबाव दर्ज न किये जायें। समीक्षा करने पर यदि शिकायतें बिना अटेंड किये उच्‍च स्‍तर पर प्राप्त होती है एवं शिकायतों में भविष्यात्माक जबाव दर्ज किये जाते है, तो संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

Live Cricket Live Share Market

Check Also

आम रास्ता अवरुद्ध किए जाने से परेशान हैं ग्रामवासी

🔊 Listen to this जनपथ टुडे, डिंडोरी, 29 नवंबर 2020, कुछ माह पूर्व हुए एक …