स्टेट बार कौंसिल अध्यक्ष निर्वाचित,समितियों का चुनाव 19 को

Listen to this article

इरफान मलिक की कलम से :-

कोरोला काल मदद राशि 5 करोड़ की गई

माननीय सदस्य मनीष दत्त ने डॉ. चौधरी के नाम का प्रस्ताव रखा

 

 

जनपथ टुडे, जबलपुर, 22 नवंबर 2020, मध्य प्रदेश स्टेट बार कौंसिल के नव-निर्वाचित अध्यक्ष डॉ विजय कुमार चौधरी जी ने अपना कार्यभार संभाल लिया है और सकारात्मक संदेश देते हुए दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। जिसके तहत स्टेट बार कौंसिल के पदाधिकारियों और कमेटियों का निर्वाचन गठन 19 दिसंबर को होगा। उल्लेखनीय है कि शनिवार को स्टेट बार कौंसिल के लिए प्रक्रिया हुई थी जिसमें मध्य प्रदेश के विख्यात विधिवेता स्टेट बार सदस्य के रूप में सबसे पहले निर्वाचित होने वाले माननीय सदस्य मनीष दत्त ने डॉक्टर विजय कुमार चौधरी के नाम का प्रस्ताव रखा और उनके प्रस्ताव का समर्थन स्टेट बार के पूर्व अध्यक्ष शिवेंद्र उपाध्यक्ष, राधेलाल गुप्ता, शैलेंद्र वर्मा, जगन्नाथ त्रिपाठी मनीष तिवारी, जितेंद्र शर्मा और राजेश शुक्ला सहित सभी ने समर्थन किया जिस पर सभी निर्वाचित सदस्यों में सहमति बन कई और अन्य कोई नाम प्रस्तावित नहीं होने पर डाॅ विजय चौधरी सर्वसम्मति से निर्वाचित घोषित किए गए।

डाॅ. विजय कुमार चौधरी पूर्व सेवा निवृत्ति एडीजे और वर्तमान में भोपाल जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष हैं और अब 18 वे अध्यक्ष के पद में अपनी सेवाएं देंगे डा. विजय कुमार चौधरी ने बताया उनकी पहली प्राथमिकता अधिवक्ताओं को 5 करोड़ की आर्थिक मदद दिलाना, जिसमें कोरोना काल से प्रभावित वकीलों को सहायता दिलाना है एडवोकेट प्रोटेक्सन एक्ट लागू करवाना है।

परिचय – डॉ. विजय कुमार चौधरी

भोपाल निवासी विजय चौधरी को स्टेट बार काउंसिल के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए हैं। साल 1999 में चौधरी पहली बार कौंसिल के मेंबर चुने गए थे, भोपाल बार कौंसिल के अध्यक्ष भी हैं

राजधानी के जाने माने वकील और पूर्व जज विजय चौधरी स्टेट बार कौंसिल के अध्यक्ष चुने गए हैं। शनिवार को जबलपुर में हुई स्टेट बार कौंसिल के 25 सदस्यों की बैठक में सर्वसम्मति चौधरी के नाम का प्रस्ताव रखा गया, जिस पर सभी सदस्यों ने उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष बनाए जाने पर मुहर लगा दी। यह पहला मौका है, जब स्टेट बार कौंसिल में राजधानी के किसी वकील को अध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुना गया है।

वर्तमान में विजय चौधरी भोपाल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। वे साल 1999 में पहली बार स्टेट बार काउंसिल के मेंबर चुने गए थे। इसके बाद लगातार साल 2003, 2008, 2014 और 2020 में स्टेट बार कौंसिल में राजधानी का प्रतिनिधित्व कर रहें हैं। इसके साथ ही वर्ष 2003 से लगातार वे स्टेट बार कौंसिल की एग्जीक्यूटिव बॉडी के प्रेसिडेंट भी रहें हैं। विजय चौधरी 1995 में पहली बार भोपाल बार कौंसिल के सचिव बने थे।

भोपाल बार एसोसिएशन के चुनाव में 1995 में पहली बार वे सचिव चुने गए थे। चौधरी भोपाल बार एसोसिएशन के तीन बार अध्यक्ष चुने गए हैं। धार्मिक कार्यों में विशेष रुचि रखने वाले चौधरी, लालघाटी स्थित श्री नंदीश्वर जिनालय ट्रस्ट, के चेयरमैन हैं। इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए अपने स्वर्गीय पिता सेठ गुलाबचंद के नाम से छात्रवृत्ति ट्रस्ट का संचालन भी करते हैं। चौधरी, एडवोकेट क्लब ऑफ भोपाल कैपिटल के प्रेसिडेंट भी हैं।

चौधरी का जन्म 1949 में सेठ चौधरी गुलाबचंद्र जैन बजाज के घर में चंदेरी में हुआ था। पिता खानदानी कपड़े का व्यवसाय करते थे। पांच भाई और एक बहन में श्री चौधरी सबसे बड़े हैं। उनके पिता गुलाबचंद्र जी नगर सेठ के नाम से खास पहचान रखते थे। चौधरी का विवाह सुशीला जैन के साथ हुआ। पत्नी सुशीला जैन बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से गोल्ड मेडलिस्ट रहीं हैं। साल 1975 में चौधरी सिविल जज बने।

चौधरी की शुरुआती शिक्षा चंदेरी के स्कूल में हुई। इसके बाद स्नातक की पढ़ाई करने वे भोपाल के सैफिया काॅलेज आ गए। पांच भाई और तीन बहनों में चौधरी सबसे बड़े हैं। उनके एक भाई रेंजर रह चुके हैं। एक शासकीय अधिवक्ता के रूप में कार्य कर चुके हैं।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000