जरुरतमंदो को राशन और खाना देने आगे आए समाजसेवी, प्रतिष्ठित नागरिक और संस्थाएं

Listen to this article

विपदा की घड़ी में बिना किसी जान पहचान के मानवता का रिश्ता हो रहा कायम

 

हाथ मिलाने पर पावंदी लगी है तब एक दूसरे की तरफ हाथ बढ़ाने का ये सिलसिला कायम है

 

सराहनीय है जाति धर्म की सीमाओं को तोड़ता ये इंसानियत का रिश्ता

 

जनपथ टुडे , डिंडौरी, मार्च 29, 2020, कोरोना संक्रमण को देखते हुए 15 अप्रैल तक जारी लॉक डाऊन के आदेश अचानक होने से लोगों के घरों मेँ पर्याप्य खाद्य सामग्री का आभाव है शहरी क्षेत्रों मेँ बाजार खुलने से लोगों ने आवश्यक सामग्री जुटा ली है किन्तु ज़िले मेँ बड़ा तबका

गरीब और मजदूर है जिसके लिए बंद हुए बाजार के साथ साथ काम और मजदूरी छिन जाने से उन्हें दो वक़्त का भोजन जुटाना और परिवार का पेट पालना कठिन हॊ रहा है वही बंद और कड़ाई के चलते वे वैकल्पिक व्यवस्था और सहायता भी नही ले पा रहे है और अचानक सरकार भी कोई ठोस नीति इनके लिए नही बना पाई है, सरकारी घोषणा हॊ चुकी है पर अभी उनको अमल मेँ आने और विधिवत किरयानवन मेँ समय लग सकता है पर भूख तो दौनो वक़्त दस्तक देती है.

ऐसे बहुत से परिवार है जिनके ऊपर संकट की घड़ी है और इनकी जरूरत को समझते हुए कई मानवीय व्यक्ति, प्रतिष्ठित व्यक्ति और समाजसेवी आगे आए है जो अपने अपने स्तर पर लोगों को खाद्य सामग्री का दान कर रहे है.

जिला मुख्यालय मेँ नगर पंचायत अध्यक्ष पंकज तेकाम जनसहयोग से लोगों को खाना बनवा कर देने के हर संभव प्रयास कर रहे है उनकी टीम को जहाँ भी सूचना मिल रही है खाना पहुँचा रहे है. उनके सफल प्रयास के बाद भी सबकी जरुरते पूरी हॊ जाना संभव नही है तब अन्य लोग भी अपने स्तर पर लोगों को राशन आदि दान दे रहे है.

 

के एस राजपूत, जो कि जानेमाने कंप्यूटर सेंटर के

संचालक और समाजसेवी है एवम भाजपा जिला अध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत के बड़े भाई है उन्होने आज अपने निवास पर चालीस परिवारों को चावल, दाल, तेल, मसाला, नमक और साबुन जैसी महत्वपूर्ण सामग्री का वितरण किया,

उन्होने जानकारी देते हुए बताया इस विपदा की घड़ी मेँ इंसान ही इंसान के काम आएगा इस सोच के साथ मेरे परिवार ने कुछ लोगों को अपनी सामर्थ अनुसार छोटी सी मदद की है इसके अलावा जब भी किसी को मदद की जरूरत महसूस होगी तब भी हम हर संभव प्रयास करेगे और जितनी भी मदद कर सकेगे मैं और मेरा परिवार हमेशा किसी भी जरूरतमंद की मदद करने की कोशिश करेगे.

 

नगर के प्रतिष्ठित खनूजा परिवार ने ग्राम कोहका के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को चांवल की बोरिया दान की,

गौरतलब है कि ग्राम कोहका मेँ खनूजा राइस मिल का संचालन इनके द्वारा किया जाता है इसके अलावा भी की फर्मो और उद्योगों का संचालन खनूजा बंधु करते है,

बलबीर सिंह खनूजा ने कल क़रीबी गांव के जरूरतमंद लोगों के घर पर जा कर चांवल कि बोरी प्रदान की और उन्हें साहस बंधाया की हर कठिन घड़ी मेँ वे जरूरत होने पर आप लोगों के साथ खड़े रहेगे किसी को भी फिक्र करने की जरूरत नही है हम सब किसी भी स्थिति का मिलकर सामना करेगे।

 

समाज सेवी और अधिकारियों के व्दारा असहाय गरिबीयों को बांटा राशन  अमरपुर  – जनपद पंचायत अमरपुर अंतर्गत अनिल मिश्रा, माखन साहू, संजय सोनवाानी अमरपुर चौकी प्रभारी, ए. एस. कुशराम जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नायब अमरपुर तहसील दार परते साहब गुलाब ठाकुर रानी रामगढ़ हाईसेकेंण्डरी

उत्कृष्ट विद्यालय अमरपुर प्रभारी प्राचार्य,होमलाल धनगर सचिव आदि अधिकारी कर्मचारियों और समाज सेवी के द्वारा गरीब ग्रामीणों को आवश्यकता अनुसार खाद्यान्न सामग्री वितरण कर जन सेवा का संदेश दिया गया हैं। इस कारोना जैसे संक्रमण महामारी जनता कर्फ्यू का पालन

कराते हुए। लोगों के बीच जाकर अनाज के साथ – साथ अनेक खाद्यान्न सामग्री वितरण कर ग्रामीणों को घर में रहकर जनताओं को संक्रमण कारोना महामारी बीमारी पर जीत हासिल करने के लिए सलाह देते हुए जनता कर्फ्यू को मजबूत करने में अपना सहयोग प्रदान करते नजर आए जो अति सराहनीय कार्य रहा हैं।

 

शाहपुरा में जबलपुर से पैदल आ रहे मजदूरों के लिए घरो में बन रहे है भोजन के पैकेट

गौरतलब है प्रधाननमंत्री की अपील पर 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के आवाह्न के बाद ही अचानक लॉक डाऊन की घोषणाएं स्थानीय स्तर पर होने लगी ट्रेन और बसो को अचानक रोक दिए जाने से जहां कामकाज बंद होने के चलते जिले से बाहर जाने वाले मजदूर आनन फानन में भागे और जैसे तैसे हजारों मजदूर जबलपुर कैसे भी पहुंचे और फिर आगे कोई साधन न होने से ये पैदल ही डिंडोरी के रास्ते पर निकल पड़े, थके हारे, बंद बाजार दुकान और पैसों की तंगी के चलते इन भूखे प्यासे मजदूरों उनके परिवार और बच्चों की दशा शाहपुरा के सवेडिजनो से देखी न गई और फिर इनके भोजन के लिए लोगों ने सभी घरों से भोजन के पैकेट बनवाने की अपील की ओर सभी के सहयोग से हर दानदाता के घर से पांच पांच पैकेट भोजन इन बहुत ही जरूरतमंद मजदूरों को दिए जाने लगे और अभी भी शाहपुरा से गुजरने वाले इन लोगो को नगर वासियों के सहयोग और मानवता के साथ भोजन की व्यवस्था की जा रही है जो अत्यंत सराहनीय कार्य है।

थाने में भी की जा रही है व्यवस्था

इस तरह से कोई पद यात्रियों के भूखे प्यासे जत्थे गुजरेंगे कभी किसी ने सोचा नहीं था पर अचानक जब बड़ी संख्या में लोग यहां से गुजरने लगे और उनको भूख प्यास से बेहाल देख ड्यूटी में तैनात पुलिसबल का दिल भी रो उठा और उनके द्वारा थाने के सामने ही पीने के पानी की व्यवस्था की गई और इन लोगो को ड्यूटी पर मुस्तैद पुलिस बल द्वारा बिस्किट के पैकेट नमकीन आदि की व्यवस्था की जाने लगी जिससे इनको बहुत राहत मिली, सदैव पुलिस से खौफ खाने वाले ये मजदूर गरीब लोग इन पुलिस जवानों को दिल से दुआ दे रहे है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000