“नेकी” किसी की मोहताज नहीं, बजाग के युवा खुद जुटे सेवा कार्य में

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी 29 जुलाई 2020, विगत दिनों बजाग मुख्यालय से 10 किलोमीटर की दूरी पर नेशनल हाईवे 09 कोसम डिह में, बारिश के कारण सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी जिसे भानपुर ग्राम पंचायत के युवाओं के द्वारा दुरुस्त किया गया. युवाओं का मानना है अगर हमें नेकी करनी हो तो हमें किसी भी प्रकार से शासन-प्रशासन का मोहताज होने की जरूरत नहीं है।

युवा राजेश राज मरकाम ने बताया कि अगर हम किसी कार्य ठान ले तो हमें शासन या प्रशासन पर ही निर्भर होने की जरूरत नहीं है, हम खुद ही आगे आकर उन कार्यों को कर सकते हैं। आज हमें अपने युवा साथियों के साथ अपनी पूरी टीम तैयार कर क्षेत्रवासियों से पुनः निवेदन करना चाहिए कि जहां भी हमें कोई कमी नजर आए उसे अपने स्तर से पूर्ण करने की कोशिश करें। हर समय हर समस्या के लिए किसी पर हमें आश्रित नहीं रहना चाहिए और खासकर ऐसे समस्याएं जिससे लोगों को बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसी समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वक्त का क्या पता, हम नजरअंदाज कर दें और कल को कोई अपना ही उस जगह में हादसे का शिकार हो जाए।

मेरे साथ मेरे युवा साथी दुर्गेश सारथी अनिल बालमुकुंद धुर्वे नर्मदा प्रसाद करते और अर्जुन दुर्गे मौजूद रहे हमने आज अपनी पूरी टीम के द्वारा बजाग मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर एक पुल पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए थे जिनको आज हमारे द्वारा दुरुस्त किया गया ताकि कल कोई बड़ी जनहानि न हो सके।

गौरतलब है राजेश राज मरकाम, बजाग के निकट ग्राम भानपुर के निवासी है, अपना खुद का छोटा सा कारोबार करते है, पर समाजसेवा की तमन्ना हमेशा अपने दिल में रखते है। कोरोना काल में खुद के व्यय से इन्होंने ग्रामवासियों को मास्क का वितरण किया। इनको बस साथियों की जरूरत है जो नेकी के कार्यों में जनहित के लिए हरदम खड़े रहे और जो प्रयास तत्काल किए जा सकते है उनमें सहयोग करे ताकि समझ को पहले संकट से सुरक्षित किया जा सके।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000