फिर धरा गया अवैध रेत परिवहन करता ट्रैक्टर, प्रशासन की मुस्तैदी के बाद भी माफिया सक्रिय

Listen to this article

जनपथ टुडे, के लिए गणेश शर्मा की रिपोर्ट

तहसीलदार ने अवैध माफियाओं के खिलाफ छेड़ी मुहिम

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 8 अगस्त 2020, जिले में हो रहे धडल्ले से नर्मदा नदी से अवैध उत्खनन पर लगाम आखिर नही लग पा रही है। इन दिनों ने जिले में अपनी सशक्त कार्यप्रणाली के लिए जाने जाने वाले तहसीलदार चंद्रशेखर मिश्रा के निरंतर प्रयास कई दिनों से जारी है और जबरदस्त कार्यवाही की जा रही है।

विगत रात एक ट्रेक्टर जो कि नर्मदा नदी के लालघाटी क्षेत्र से अवैध रेत लेकर बजाग की ओर जा रहा था, सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर तहसीलदार चंद्रशेखर मिश्रा जी तत्काल मौके पर पहुंच कर ट्रैक्टर को जप्त कर अवैध उत्खनन की कार्यवाही करते हुए रेत से भरा वाहन थाना गाड़ासरई में जप्त कर सुपुर्द किया गया। इससे पहले भी तहसीलदार महोदय ने एक डम्फर, दो ट्रैक्टर पर अवैध रेत के मामले में कार्यवाही की गई। कल रात जप्त किया गया वाहन लक्ष्मी साहू का बताया जाता है।

एक ओर माफिया बेखौफ है और दूसरी ओर दबंग अधिकारियों की कठोर कार्यवाही, हालाकि फिर भी करंजिया और बजाग क्षेत्र में कई बड़े सफेदपोश माफिया राजनीतिक संरक्षण में कई वर्षों से लगातार अवैध रेत के कारोबार में सक्रिय है।

बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में माफियाओं ने अवैध कारोबार अभी बंद भले नहीं किया हो किन्तु अब अधिकारियों, खनिज विभाग और जिले के रेत ठेकेदार की सक्रियता से जिले में अवैध रेत को मनमाने ढंग से ऊंची कीमतों पर बेचने वाले वाहन मालिकों की हालत इन दिनों पतली है और गाड़ासरई, गोरखपुर के साथ ही साथ मंडला जिले की खदानों से मुफ्त में रेत लाने वाले डंफर भी विगत दिनों पकड़े गए है और अब रेत माफियाओं पर संकट गहराता जा रहा है।

संयुक्त टीम द्वारा की जाना चाहिए माफियाओं पर कार्यवाही

जिले में रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन जिन खदानों से किया जा रहा है वह शासन की है और जो अवैध रेत बिना रायालती के पकड़ी जाती है वह सीधे तौर पर शासन का खनिज है जो चोरी किया जा रहा है ऐसे माफियाओं के खिलाफ चोरी का मामला भी दर्ज करवाया जा सकता है साथ ही परिवहन विभाग द्वारा ओवरलोडिंग और बिना बीमा और टैक्स बकायादार वाहनों के विरूद्ध खनिज विभाग, परिवहन विभाग, पुलिस की संयुक्त कार्यवाही की जावे तब इन माफियाओं पर पूरी तौर पर अंकुश संभव है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000