पांच लाख रुपए का भुगतान होने के दो साल बाद भी नहीं शुरू हुआ सीसी रोड निर्माण

Listen to this article

रूपेश सारीवान, गोपालपुर

 

ग्राम पंचायत चौरादादर के पूर्व सचिव का कमाल

पूर्व सचिव और ठेकेदार की मिली भगत से की गई गड़बड़ी

हड़पी गई रकम की वसूली और कार्यवाही की मांग

 

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=sEW0MxxdPVY[/embedyt]

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 17 अगस्त 2020, विकास खण्ड करंजिया की ग्राम पंचायत चौरादादर मे पूर्व सचिव धर्मेन्द्र धुर्वे व ठेकेदार की मिली भगत से मटेरियल का पैसा आहरण कर लिया गया है किन्तु सीसी रोड़ का काम ही नहीं हुआ शुरू, स्थल मे न तो रेत, गिट्टी सीमेंट आदि मटेरियल डाला गया है न ही कोई निर्माण कार्य हुआ
हैं।

 

चौरा दादर पंचायत में बाबली मार्ग से जयलाल के घर तक सी सी रोड का निर्माण किया जाना था जहाँ पर मात्र चार ट्राली 40 एमएम गिट्टी जरूर दिखाई देती हैं। वर्तमान सचिव ने बताया कि इस सीसी रोड निर्माण कार्य हेतु निर्माण मटेरियल के बिलों का 3,65000 भुगतान, सचिव धर्मेंद्र धुर्वे और करजियां के ठेकेदार को किया जा चुका है। वर्तमान सचिव व्दारा बताया गया कि यह निर्माण कार्य वर्ष 2017 मे स्वीकृत हुआ था जिसकी लागत रूपए 5,62,000 थी, पंचायत के सरपंच ने बताया की मुझे कुछ भी पता नहीं हैं, कितना भुगतान हो गया है। सरपंच ने यह भी बताया कि मेरा मोबाइल सचिव धर्मेंद्र ने रख लिया था और मुझे कुछ बताऐ बिना ठेकेदार के साथ मिलकर चुपचाप पैसा निकाल लिया हैं। सरपंच ने बताया कि जैसे ही मुझे पता चला की इस सी सी रोड के निर्माण हेतु मटेरियल का भुगतान कर दिया गया हैं, तब मैंने तुरंत सीईओ, जनपद पंचायत को पूरे मामले की जानकारी दी थी, किन्तु अब तक इन पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है। सरपंच और ग्रामवासियो की मांग है कि पंचायत की राशि इन लोगो से वसूली जावे और धोखाधड़ी करने वालो के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्यवाही की जावे तथा सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण करवाया जावे ताकि आमजन की परेशानी कम हो।

 

इसी ग्राम पंचायत की दूसरी सीसी रोड खारीडीह रोड से बालमिक के घर तक है। वर्ष 2017 स्वीकृत उक्त कार्य की लागत 8,43,750 रुपए थी इस कार्य में भी मटेरियल के नाम पर सचिव धर्मेंद्र धुर्वे और ठेकेदार को दो लाख दो हजार रूपये का भुगतान कर दिया गया हैं, पर इस रोड मे भी कोई निर्माण कार्य नहीं हुआ, किसी भी सामग्री का उपयोग नहीं किया गया है। बिल रेत, गिट्टी, सीमेंट के नाम से लगे है।

पंचायत के सरपंच जोहन सिंह का कहना है कि उक्त दोनों कार्यों में भुगतान किए जाने और निर्माण राशि में की गई गड़बड़ी की जांच कर आरोपियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जावे तब ही ऐसे कारनामे करने वालो के हौसले पस्त होगे।

 

अधिकारियों को नहीं परवाह

गौरतलब है कि इन दोनों सड़क निर्माण के नाम पर लगभग साढ़े पांच रुपए की राशि सामग्री के नाम पर ठेकेदार को वर्ष 2018 में किए जाने के दो साल बाद भी यदि कार्य ही शुरू नहीं किया गया न कोई सामग्री पहुंची और ग्राम के सरपंच और सचिव ने जनपद में इसकी जानकारी भी दे दी है तब फिर आरोपियों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही, वसूली और पुलिस ने प्रकरण क्यों दर्ज नहीं करवाया गया? जनपद और जिला पंचायत की अनदेखी से जिले में इस तरह के सैकड़ा भर मामले भ्रष्टाचार और पंचायत की राशि हड़पने के होगे फिर आरोपियों के खिलाफ वर्षों बाद भी कार्यवाही न होने प्रकरण दर्ज नहीं किए जाने से जिले में करोड़ों रुपए की राशि हड़पी जा चुकी है जिसकी वसूली नहीं की जा सकी है। समनापुर की ग्राम पंचायत अजगर में ऐसे पांच से अधिक मामले है, कनहरी में भी कई निर्माण कार्यों की राशि ठेकेदार ड कार गए है, जिला पंचायत के करीब स्थित ग्राम पंचायत औरई की सड़क नहीं बनी और पूरी राशि निकाले जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं होना जिले के अधिकारियों और इसकी जांच करने वालों की संलिप्तता को उजागर करते है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000