मनरेगा क्रियान्वयन में डिंडोरी जिला प्रदेश में अव्वल

Listen to this article

राज्य स्तर से जारी ग्रेडिंग में डिण्डोरी जिला को ए और वेरी गुड मिला

जनपथ टुडे,डिण्डोरी, 23 अगस्त 2020
महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में मध्यप्रदेश राज्य रोजगार गारंटी परिषद भोपाल द्वारा सभी जिलों की ग्रेडिंग की गई है, जिसमें डिंडोरी जिले को प्रथम स्थान के साथ-साथ “ए” एवं वेरी गुड की श्रेणी में रखा गया है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अरुण कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य रोजगार गारंटी परिषद भोपाल द्वारा हाल ही में मनरेगा के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में सभी जिलों की ग्रेडिंग की गई है, जिसमें डिंडोरी जिला को प्रथम स्थान मिला है। उन्होंने बताया कि  कोविड -19 एवं बारिश के दिनों में भी कोविड-19 की गाइडलाइन दो गज की दूरी का पालन करते हुए ग्रामीणों को गांव में ही पर्याप्त मात्रा में कार्य उपलब्ध कराया जा रहा है ।
श्री विश्वकर्मा ने बताया कि बरसात के दिनों में भी जिले में लगभग 90000 से 95000 प्रतिदिन श्रमिकों को गांव में ही कार्य उपलब्ध कराया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में मनरेगा के क्रियान्वयन में डिंडोरी जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है।

 

श्रमिकों को रोजगार दिलाने में अव्वल –  महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कोविड-19 एवं बारिस के दौरान भी जरूरतमंद श्रमिकों को गांव में ही पर्याप्त मात्रा में कार्य उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में इस वित्तीय वर्ष में अभी तक 72 लाख 24 हजार 624 मानव दिवस सृजित किए गए हैं जो प्रदेश में सबसे अधिक है।

 

समय सीमा में भुगतान करने में जिला द्वितीय स्थान पर– मनरेगा में कार्य करने वाले श्रमिकों को किये गये कार्य की राशि उपलब्ध कराने में डिण्डोरी जिला राज्य में द्वितीय स्थान पर है। पोर्टल की रिपोर्ट 14.4 के अनुसार जिले में कार्य करने वाले मजदूरों को 99.15% समय सीमा पंद्रह दिवस में किये गये कार्य की राशि एफटीओ के माध्यम से खातों में जमा की जा रही है।

 

100 दिवस का रोजगार देने में जिला अव्वल- मनरेगा योजना में कार्य करने वाले श्रमिकों को 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराने में डिण्डोरी जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। अभी तक जिले के 3502 जॉबकार्डधारी परिवारों को 100 दिवस का कार्य उपलब्ध कराया गया है।

 

कार्य पूर्ण करने में दूसरे स्थान पर- मनरेगा योजना अंतर्गत इस वित्तीय वर्ष में किए जा रहे कार्यों को पूर्ण करने में भी जिला दूसरे स्थान पर है, अभी तक इस वित्तीय वर्ष में 14699 कार्यों का पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है।

 

जियो टैगिंग में भी प्रथम स्थान पर– मनरेगा योजना अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जियो टैगिंग करने में भी डिंडोरी जिला राज्य में प्रथम स्थान पर है।

 

19800 से अधिक कार्य प्रगतिरत– जिले में मनरेगा योजना के अंतर्गत ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में गांव में ही कार्य उपलब्ध हो इस उद्देश्य को लेकर अभी भी जिले में 19800 से अधिक कार्य कार्य प्रगतिरत हैं।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000