मुर्दे और सरकारी कर्मचारी कर रहे पंचायत में मजदूरी

Listen to this article

देव सिंह भारती

ग्राम पंचायत बरसिंघा का कारनामा

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 14 सितंबर 2020, जनपद पंचायत अमरपुर क्षेत्रातंर्गत ग्राम पंचायत बरसिंघा द्वारा भारी अनियमित्ताएं बरती गई हैं, जिसकी शिकायत ग्रामीणों द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को की गई। ग्रामीणों के साथ जनपद अध्यक्ष मल्ली बाई उईके, सुनीता गौतम जनपद सदस्य भी मौजूद रहे। शिकायत पत्र में सरपंच, सचिव पर अनेक बिंदुओं पर गम्भीर आरोप लगाए गए हैं।

 

मृतक व शासकीय कर्मचारी कर रहे मजदूरी कार्य

मस्टर रोल में ग्यारसी बाई का नाम दर्ज हैं जो कि वर्ष 2008 में मृत्यु हो चुकी हैं जिसकी 5 दिन की हाजरी देकर 825 रुपये का भुगतान किया गया हैं। इसके साथ ही आॅगन बाड़ी कार्यकर्ता राजकुमारी बाई भी रोजगार गाॅरटी में मजदूरी कर रही हैं, जिसकी मस्टर रोल में 13 दिन की हाजरी देकर 2405 रुपये का भुगतान किया गया। इतना ही नहीं ओमनाथ जो कि विगत 10 वर्षो से होंशगाबाद में निवासरत हैं जिसका नाम मस्टर रोल में दर्ज कर 6 दिन की हाजरी के साथ 990 रुपये का भुगतान किया गया हैं। ग्रामीणों द्वारा यह आरोप भी लगाया गया हैं कि कंटूर ट्रेंच में 160 मजदूरों के नाम मस्टर जारी किया गया परन्तु कार्य स्थल में मात्र 30 मजदूर काम करते मिले। उन्हीं मजदूरों से पंच परमेश्वर मद की सीमेंट कांक्रीट सड़क, स्वच्छता परिसर एवं खाद्यांन गोदाम निर्माण में कार्य कराया जा रहा हैं। साथ ही इन कार्यो की मजदूरी की राशि सरपंच के नाम में आहरण की गई हैं।

 

बगैर कार्य किए फर्जी मस्टर से राशि आहरण व भुगतान

ग्रामीणों ने यह भी गम्भीर आरोप लगाए हैं कि सचिव अपने पिता ओमकार सिंह के नाम से खेत तालाव स्वीकृत कर बगैर कार्य किए 88000 रुपये का आहरण किया गया हैं। ग्रामीणों ने यह भी कहा कि सरपंच व सचिव द्वारा अपने परिवार के नाम फर्जी मस्टर रोल जारी कर भुगतान कर रहे हैं।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000