लेबर नियोजन में करें वृद्धि : सीईओं जिला पंचायत

Listen to this article

साप्ताहिक समीक्षा बैंठक में दिये निर्देश

जनपथ टुडे, डिण्डौरी 01 अक्टूबर 2020, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत प्रगतिरत् निर्माण कार्यो में प्रति दिवस श्रमिकों के नियोजन में वृद्धि की जायें, जिससे अधिक से अधिक मजदूरों को गांव में ही रोजगार प्राप्ति होंगा वही लेबर बजट की प्राप्ति हों सकेंगी। गरीब कल्याण रोजगार अभियान अंतर्गत चिंहित कार्यो में खेत तालाब एवं स्वच्छंता परिसर के कार्यो को प्रा‍थमिकता से पूर्ण किया जायें। वित्तींय वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 के अपूर्ण कार्यो को पूर्ण कराये जायें। उन्होने उक्त निर्देश जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक में दिये। बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री श्री डी.एस.बघेल, जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी मनरेगा, आवास, स्वंच्छ भारत मिशन, सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी,सहायक यंत्री एवं अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित रहें।

उन्होंने सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं सहायक यंत्रियों को गरीब कल्याण रोजगार अभियान में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से चिंहित कार्यो में खेत तालाब, केटल शेड, वर्मी कम्पोस्टं, नाडेप टांका, पोल्ट्री शेड एवं गोट शेड के लक्ष्यो को शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।
श्री विश्वकर्मा ने समीक्षा के दौरान जनपद पंचायत अमरपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक यंत्री, अति. कार्यक्रम अधिकारी को गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत खेत तालाब एवं लेबर नियोजन में कम प्रगति होने पर नाराजगी व्यक्त, की और कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिेय गये।

उन्होने अति. कार्यक्रम अधिकारियों एवं उपंयत्रियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सक्रिय जॉबकार्डधारी के विरूद्ध लेबर बजट को प्राप्त करने के लिये प्रति दिवस लेबर नियोजन में वृद्धि करने के निर्देश दिये गये है।
श्री विश्वकर्मा ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं सहायक यंत्रियों को निर्देशित करते हुये कहा कि स्वच्‍छ भारत मिशन, मनरेगा एवं 15वें वित्त अभिसरण की राशि से स्वीकृत किये गये स्वच्‍छता परिसरों को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जायें।

उन्होने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य् कार्यपालन अधिकारियों पर बढती हुई सीएम हेल्पलाईन पर नाराजगी व्यक्त् करते हुये निर्देशित किया गया कि सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त होने वाली शिकायतों को अधिक से अधिक संतुष्टिपूर्वक बंद कराये, कोई भी शिकायत बिना अटेंड किये हुये उच्च स्तर पर न आयें, शिकायतों के उत्तर में भविष्यात्‍मक जबाव दर्ज न किये जायें। समीक्षा करने पर यदि शिकायतें बिना अटेंड किये उच्च स्तर पर प्राप्तं होती है एवं शिकायतों में भविष्यात्‍मक जबाव दर्ज किये जाते है तो संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000