जननायक बिरसा मुण्डा के बलिदान को देश हमेशा स्मरण रखेगा: केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री कुलस्ते

Listen to this article

मेंहदवानी में सोमवार को बिरसा मुण्डा जयंती का कार्यक्रम संपन्न हुआ

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 17 नवम्बर 2020, केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि शहीद जननायक बिरसा मुण्डा ने सबसे कम उम्र मे अंग्रेज सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया था। बिरसा मुण्डा अंग्रेज सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ थे। उन्होंने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। जननायक बिरसा मुण्डा के इस बलिदान को पूरा देश हमेशा स्मरण करेगा। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री कुलस्ते सोमवार को जनपद पंचायत मेंहदवानी में शहीद जननायक बिरसामुण्डा की जयंती के अवसर पर आयोजित जनजाति गौरव सप्ताह कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति ज्योतिप्रकाश धुर्वे, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र राजपूत सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि आदिवासियों ने देश की आजादी के लिए अंग्रेज सरकार से अंतिम सांस तक युद्ध किया और अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्होंने बताया कि आदिवासियों का जीवन हमेशा संघषपूर्ण रहा है। गोंडवाना साम्राज्य की महारानी दुर्गावती ने मुगलों से अंतिम सांस तक लड़ाई लडी। राजा शंकरशाह मड़ावी और कुंवर रघुनाथ शाह मड़ावी ने भी अंग्रेज सरकार से देश की आजादी के लिए लड़ते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। देश की आजादी में वीर नारायण सिंह, ताना भगत, तिलका मांझी, टांट्या भील, बाबूराव शेडमाके जैसे आदिवासी योद्धाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि बिरसामुण्डा की जयंती पर आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की वीरगाथाओं को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लेना होगा। जिससे आने वाली पीढियां उनकी वीरगाथाओं को याद कर सके कि भारत की आजादी की लडाई में आदिवासियों का संघर्ष महत्वपूर्ण रहा है। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री कुलस्ते ने 1857 की लडाई में गोंडवाना साम्राज्य के महाराजा शंकरशाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह की वीरता के बारे में भी बताया।
आयोजित कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति ज्योतिप्रकाश धुर्वे और जिला भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र राजपूत ने भी संबोधित किया। आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान बिरसा मुण्डा के शैल्यचित्र पर तिलक वंदन और पुष्पाहार चढाकर किया गया। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री कुलस्ते का पुष्पहारों एवं स्थानीय कलाकारों के द्वारा लोकनृत्य के माध्यम से स्वागत किया गया।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000