छांटा पंचायत में भ्रष्टाचार की जांच के बाद भी अब तक कार्यवाही न होने से ग्रामजनों में आक्रोश व्याप्त

Listen to this article

12 बिंदुओ पर जांच टीम ने पंचायत को दोषी पाया था

सचिव के खाते में हुआ 17 लाख रुपयों का नियम विरूद्ध भुगतान

दोषियों पर शीघ् कार्यवाही किए जाने की मांग

 

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 7 दिसम्बर 2020, ग्राम पंचायतों में व्याप्त भ्रष्टाचार, शिकायतों और जांच के बाद भी दोषियों के खिलाफ कार्यवाही न किए जाने से लोगों में प्रशासन की कार्यप्रणाली को लेकर असंतोष है। विगत दिनों सीईओ जिला पंचायत द्वारा गबन के मामलों में जिम्मेदार सचिव व सरपंच के खिलाफ अपराधिक प्रकरण दर्ज कराए जाने के निर्देश सभी जनपद अधिकारियों को दिए जाने के बाद भी कई जांच रिपोर्ट जिनमें संबंधित जिम्मेदारो द्वारा गबन और भ्रष्टाचार किया जाना पाया गया है किन्तु अब तक कार्यवाही नहीं की गई है।

डिंडोरी जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत छांटा के सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक पर गड़बड़ियों को लेकर आरोप लगते रहे है ग्रामवासियों द्वारा की गई शिकायतों के आधार पर 7 सितंबर 2020 को अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) डिंडोरी के आदेश पर जनपद पंचायत समनापुर द्वारा गठित चार सदस्यीय जांच समिति द्वारा 12 बिंदुओं पर जांच कर पंचायत के सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक द्वारा निर्माण कार्यों में भारी अनियमितता किया जाना और नियम विरूद्ध कार्य किया जाना पाया गया वहीं पंचायत द्वारा, जांच में आदेशों को न मानते हुए पंचायत के दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवाए गए। जांच प्रतिवेदन में सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक पर आवश्यक अनुशासनात्मक कार्यवाही की जांच टीम द्वारा अनुशंसा की गई।

शिकायतों में प्रमुख रूप से पंचायत की राशि लगभग 17 लाख रुपए सचिव जमुना प्रसाद गवले के खाते में भुगतान होने, हितग्राही सुहागा बाई के पीएम आवास की राशि अन्य व्यक्ति के खाते में भुगतान किए जाने, कृष्ण कुमार का पीएम आवास निर्धारित स्थान पर नहीं होने किसी और भूमि व भवन को दिखाकर राशि आहरित किए जाने, मृतक लाली बाई के नाम पर मजदूरी का भुगतान किए जाने, मृतक लाली बाई की मृत्यु उपरांत संबल योजना की राशि 2 लाख रुपए हेतु फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से जितेंद्र कुमार पिता सुदर्शन को पंचायत द्वारा नमिनी बनाने के प्रयास, शीतल सिंह परमार के कूप निर्माण व बोल्डर चैक डैम निर्माण कार्य में अनियमितता को प्रमाणित पाया गया, जिनका उल्लेख जांच प्रतिवेदन में है। किन्तु अब तक दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही न किए जाने को लेकर ग्रामवासियों में भारी असंतोष व्याप्त है वहीं दोषियों को साठगांठ कर संरक्षण दिए जाने के भी आरोप लगाए जा रहे है।

बताया जाता है कि ग्राम पंचायत में भारी भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों की शिकायत ग्रामवासियों द्वारा जनपद से लेकर जिला सीईओ और जिला कलेक्टर तक से की गई थी जिसकी जांच जनपद पंचायत समनापुर द्वारा करवाकर जांच टीम का प्रतिवेदन वरिष्ठ अधिकारियों को प्रेषित कर दिया गया है। किन्तु अब तक जांच के बाद भी दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही नहीं हो सकी है जबकि जांच के बाद से भी ग्रामवासी लगातार जनपद और जिले में कार्यवाही हेतु मांग कर रहे है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामवासियों ने पंचायत की उक्त गंभीर शिकायतों, जांच रिपोर्ट अब प्रदेश स्तर पर भेज कर दोषियों पर शीघ् कार्यवाही की मांग की है ।

TRANOLI Stylish Rayon Kurtas For Men

https://myshopprime.com/collections/347849179

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000