ग्राम पंचायत खाम्हा में खनिज निरीक्षक को ग्रामीणों ने घेरा

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 24 दिसंबर 2020, समनापुर जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत खाम्हा में चल रहे सड़क निर्माण कार्य हेतु ग्राम पंचायत क्षेत्र में जेसीबी मशीन लगाकर स्थानीय ट्रैक्टर चालकों के द्वारा मुरम की आपूर्ति सुदूर मार्ग हेतु की जा रही थी उसी वक्त खनिज विभाग के प्रभारी निरीक्षक श्री पटले पहुंचे और उन्होंने कुछ ट्रैक्टर वालों से बदतमीजी की ऐसा बताया जाता है,

 

तथा बंदूक की नोक पर ट्रैक्टर चालकों को डिंडोरी ले जाने की कोशिश की जिसके बाद स्थानीय ट्रैक्टर चालक और युवकों ने खनिज निरीक्षक को घेर लिया और ग्रामीणों का कहना था कि खनिज अधिकारी यदि किसी आदेश से कार्यवाही करने आए हैं तो वह आदेश दिखावे साथ ही ग्रामीणों को शक था कि यह फर्जी खनिज अधिकारी हैं और उनके द्वारा बार-बार उनसे उनका परिचय पत्र मांगा जा रहा था, जो वह नहीं दिखा सके काफी देर के बाद कोतवाली प्रभारी सीके सिरामे पुलिस दल के साथ खाम्हा पहुंचे और उनके द्वारा ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की गई तब ग्रामीण प्रभारी खनिज निरीक्षक से लिखित में यह चाहते हैं कि वह किस की शिकायत पर ग्राम पंचायत के इस कार्य में जांच करने आए थे।

 

 

सूत्र बताते हैं कि फिलहाल खनिज विभाग के प्रभारी निरीक्षक पटले द्वारा ग्रामीणों को संतुष्ट करने का प्रयास किया जा रहा है। घटना शाम 4 बजे की है ग्रामीणों ने प्रभारी खनिज पटले को फिलहाल घेर रखा है। इस दौरान हमारे प्रतिनिधि ने घटना के संबंध में प्रभारी खनिज निरीक्षक से मामले की जानकारी लेने फोन पर संपर्क किया तो उन्होंने कुछ समय बाद जानकारी देने की बात कही और फिर उनके द्वारा फोन रिसीव नहीं किया गया।

 

 

गौरतलब है कि खनिज विभाग की कार्यप्रणाली हमेशा से संदिग्ध रही है जहां एक ओर जिला मुख्यालय के आस पास खुले आम अवैध मुरम का उत्खनन खुले आम जारी है और खनिज विभाग कोई कार्यवाही नहीं करता वहीं पंचायत क्षेत्रों में अवैध रूप से उगाही की भी चर्चाएं आम है। जिले में मुरम की कोई भी अधिकृत खदान की नीलामी खनिज विभाग द्वारा नहीं की गई है शासकीय विभागों के निर्माण कार्यों में भले की राजस्व की वसूली ठेकेदारों से हो जाती है किन्तु विभागीय कार्यों और निजी निर्माण कार्यों में उपयोग होने वाली मुरम की राजस्व वसूली का कोई जरिया नहीं है न कोई शासकीय खदान है न निजी तब मुरम की राएल्टी कहा चुकाई जाए ये बड़ा सवाल है।

खाम्हा के ग्रामीणों ने चल रहे पंचायत के कार्य में प्रभारी खनिज अधिकारी पर बाधा उत्पन्न करने के आरोप लगाते हुए बिना आदेश जांच हेतु जाने और खनिज अधिकारी के द्वारा ट्रैक्टर चालकों को बन्दूक दिखाने और डराए धमकाए जाने के पूरे मामले की जांच की मांग जिला प्रशासन से की है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000