सात साल में पूरा नहीं बन पाया आगनवाड़ी भवन, जिम्मेदारो को नहीं परवाह

Listen to this article



सरकार की राशि हुई हजम, अधूरे भवन में बच्चों की जगह खेल रहे है जानवर

करंजिया जनपद की ग्राम पंचायत सडवाछापर का मामला

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 5 फरवरी 2021, ग्राम पंचायत सड़वा छापर में 6 – 7 वर्षों से आंगनवाड़ी का निर्माण कार्य चल रहा है जो की अब तक अधूरा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2013 में स्वीकृत उक्त भवन को पूर्व सरपंच द्वारा नहीं बनवाया गया और राशि खर्च कर ली गई किन्तु जनपद के अधिकारियों ने इसकी सुध ही नहीं ली और सरकारी पैसा हजम होने के बाद भी भवन आज तक पूर्ण नहीं हो पाया है। जिस भवन का निर्माण बच्चों के खेलने और शिक्षा प्राप्त करने के करवाया जा रहा था वहां फिलहाल जानवरों का अड्डा बना हुआ है और इतना समय बीतने के बाद भी किसी जिम्मेदार ने आज तक ने इसकी कोई परवाह नहीं की न कोई कार्यवाही की गई।

 

आगनवाड़ी कार्यकर्ता से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत के सचिव, सरपंच और ठेकेदार की मिलीभगत से आंगनवाड़ी का निर्माण कार्य धीमी गति से सालों से चल रहा है जो अभी तक अपूर्ण स्थिति में है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने 28 बच्चों को अतिरिक्त कक्ष में बैठा रही है वह भी जर्जर स्थिति में है। पंचायत के सचिव सरपंच और न ही परियोजना अधिकारी शिकायत के बाद कोई कार्यवाही कर रहे है। ग्रामीणजन कलेक्टेड भी मामले की शिकायत करने गए थे अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

 

सरपंच सचिव के द्वारा कार्य को पूरा करने के लिए गिट्टी और रेत कार्यस्थल पर पहुंचाई गई थी किन्तु फिर शिकायत करते हो तो नहीं करवाते काम पूरा कह के वहा से सामग्री उठावा ली गई है।

अधूरे पड़े इस आगनवाड़ी केंद्र की स्वीकृति आईएपी योजनान्तर्गत वर्ष 2013 में लागत 7.80 लाख रुपए की हुई थी। ग्राम पंचायत के सरपंच ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त भवन की राशि पूर्व सरपंच द्वारा खर्च कर दी गई थी शेष राशि जितनी थी उसका काम करवाया गया है, अभी प्लास्टर आदि के कार्य बचे है और इस भवन हेतु कोई भी राशि उपलब्ध नहीं होने से हम अन्य कार्यों से बची हुई सामग्री आदि का उपयोग करके इस भवन को पूरा कराने का प्रयास कर रहे है।


Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000