कलेक्टर ने फूड माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए

Listen to this article



जिले के युवाओं को पुलिस, वनरक्षक एवं फौज में जाने का मिलेगा सुनहरा अवसर: कलेक्टर रत्नाकर झा

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 15 फरवरी, 2021, कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि जिले के युवक एवं युवतियों को पुलिस सेवा, वनरक्षक एवं फौज में भर्ती होने के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा। इससे जिले के युवक एवं युवतियों को पुलिस, वनरक्षक एवं फौज में जाने का सुनहरा अवसर मिलेगा। उन्होंने इसके लिए जिला रोजगार अधिकारी एवं स्पोर्ट टीचरों को जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए है।

 

बैठक में जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्रीमति मिनिषा भगवती पाण्डेय, एसडीएम डिंडौरी महेश मण्डलोई, एसडीएम शहपुरा श्रीमति अंजु अरूण विश्वकर्मा, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राघवेन्द्र मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमति मंजूलता सिंह सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी जिला चिकित्सालय डिंडौरी में को-वेक्सीन जरूर लगायें। उन्होंने सभी अधिकारी और कर्मचारियों की जानकारी निर्धारित फार्मेट में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डिंडौरी एवं कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिससे सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को-वेक्सीन लगाई जा सके। उन्होंने इस अवसर पर अधिकारी एवं कर्मचारियों को लगाई गई को-वेक्सीन टीकाकरण के संबंध में विस्तार से जानकारी ली।

कलेक्टर ने आंगनबाडी केन्द्रों के कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए। उन्हें नियमित रूप से पोषण आहार दिया जाए, जिससे उनके स्वास्थ्य में सुधार हो सके।

कलेक्टर रत्नाकर झा ने डिंडौरी जिले में खनिज विभाग द्वारा माफियाओं के विरूद्ध की गई कार्यवाही के संबंध में समीक्षा की उन्होंने खनिज एवं रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने फूड माफियाओं के विरूद्ध भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दुकानों एवं बजारों में दूध, पनीर, मावा, मिर्च, हल्दी एवं धनिया पाउडरों की भी जांच करने के निर्देश दिए हैं। साप्ताहिक बाजारों में भी खाद्य पदार्थाें की भी जांच की जायेगी। कलेक्टर ने डिंडौरी जिला मुख्यालय एवं ग्रामीण क्षेत्रो में विक्रय की जाने वाली चिकन, मटन एवं मछली मार्केटों एवं रेस्टाॅरेटों का भी जांच परीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

जिला कलेक्टर ने सहकारी उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी उपभोक्ताओं को निर्धारित समय-सीमा में खाद्यान्न का वितरण हो जाना चाहिए। कलेक्टर ने आगामी गर्मी के मौसम में लोगों को पेयजल उपलब्धता के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत लोगों को पेयजल उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें, जिससे आगामी गर्मी के मौसम में किसी भी प्रकार की पेयजल समस्या न रहे। नदी नालों में स्टाॅप डेम बनाने को कहा गया।

कलेक्टर ने डिंडौरी नगर पंचायत में नर्मदा नदी के तट में घाटों का सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश दिए। जिससे नर्मदा नदी के तट में पहुंचे श्रद्धालुजन एवं स्थानीय नागरिक सुकून के दो पल बिता सकें। कलेक्टर ने इस दौरान ग्रामीण पथ विक्रेता कामगार सेतु एवं स्ट्रीट वेंडर के प्रकरणों की भी समीक्षा की। उन्होंने हितग्राहियों को ग्रामीण पथ विक्रेता कामगार सेतु एवं स्ट्रीट वेंडर से लाभांवित करने को कहा।

आयोजित बैठक में सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की भी समीक्षा की गई। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों को संतुष्टिपूर्वक दर्ज कराने के निर्देश दिए।



Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000