कलेक्टर ने परियोजना अधिकारी बजाग को कारण बताओ नोटिस जारी किया

Listen to this article

निरीक्षण के दौरान पाई गई अनियमितता

आंगनबाडी केन्द्रो मेें बच्चों की उपस्थिति बढाने घर-घर संपर्क करें: कलेक्टर रत्नाकर झा


.

जनपथ टुडे, 18 मार्च, 2021, कलेक्टर रत्नाकर झा ने परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग बजाग विनोद वाहने की दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया हैं। परियोजना अधिकारी को उक्त नोटिस विभागीय कार्याें में लापरवाही बरतने के कारण दिया गया है। कलेक्टर ने बुधवार को आंगनबाडी केन्द्र घोपतपुर और डॉगरी टोला सरवाही का निरीक्षण करने पहुंचे तो आंगनबाडी केन्द्र में कमियां पाई गई। आंगनबाडी केन्द्र में नियमित रूप से रिकार्डों का संधारण होना नहीं पाया गया। बच्चों को नाश्ते में कोदो-कुटकी की बर्फीनुमा पट्टी वितरित होना नहीं पाया गया। आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों की उपस्थिति भी कम पाई गई। आंगनबाडी केन्द्रों में खेल सामाग्री भी कम पाई गई। आंगनबाडी केन्द्रों की निरीक्षण पंजी में पाया गया कि विगत एक वर्ष से केन्द्रों का निरीक्षण ही नहीं किया गया है। कलेक्टर झा ने परियोजना अधिकारी की इस प्रकार की कार्यप्रणाली को गंभीरता से लेते हुए नोटिस जारी किया है। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।


.
कलेक्टर ने आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों की दर्ज संख्या एवं उपस्थिति के संबंध में जानकारी ली। आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों की उपस्थिति बढाने के लिए घर-घर संपर्क करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आंगनबाडी केन्द्र के अंतर्गत दर्ज गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के संबंध में जानकारी ली। आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों को नियमित रूप से संतुलित आहार एवं उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराने को कहा गया। कलेक्टर ने सभी आंगनबाडी केन्द्रों से मासिक रिपोर्ट नियमित रूप से भेजने के निर्देश दिए। आंगनबाडी की खाद्य सामग्री का नियमित रूप से उठाव करने को कहा गया।

कलेक्टर ने परियोजना अधिकारी बजाग और सेक्टर सुपरवाईजर को नियमित रूप से आंगनबाडी केन्द्रों का भ्रमण करने के निर्देश दिए। परियोजना अधिकारी को आंगनबाडी केन्द्रों की, भ्रमण रिपोर्ट निरीक्षण पंजी में दर्ज करना होगा। आंगनबाडी केन्द्रों के संचालन में लापरवाही बरतने वाले आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। आंगनबाडी केन्द्रों में भोजन वितरण में लापरवाही बरतने वाले स्व-सहायता समूहों को भी हटाने को कहा गया। कलेक्टर ने आंगनबाडी केन्द्रों के किचन गार्डन का भी अवलोकन किया। किचन गार्डन को हमेशा हरा-भरा रखने को कहा। कलेक्टर ने आंगनबाडी भवन डोंगरी टोला सरवाही की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। आंगनबाडी केन्द्रों को साफ-सुथरा रखने कहा गया। कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों के संपर्क में आने वाले सभी व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड अनिवार्य रूप से बनाया जाए। उन्होंने लोगों को आयुष्मान कार्ड बनने पर उसकी उपयोगिता के बारे में भी बताने को कहा।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000