महिलाएं पानी की समस्या लेकर पहुंची जनपद कार्यालय

Listen to this article

महामारी के बीच पीने के पानी का संकट

देव सिंह भारती

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 23 अप्रैल 2021, जनपद पंचायत मुख्यालय अमरपुर के अमदरी टोला के लोग लंबे अरसे से पीने के पानी को लेकर जद्दोजहद कर रहे हैं। परंतु कोई सुध लेने वाला नहीं है अभी तक कोई पहल नहीं हो सकी हैं। अपनी पेयजल समस्या को लेकर विगत दिवस अमदरी की महिलाओ ने जनपद पंचायत कार्यालय पहुंचकर लिखित आवेदन देते हुए शीघ्र की पेयजल समस्या व्यवस्था करने की मांग की, अन्यथा धरना प्रदर्शन को मजबूर होने की बात भी कही है। ऐसे भी अमदरी में पीने के पानी की समस्या हमेशा रही हैं। समस्या निदान करने तत्कालीन विधायक गंगाबाई उरैती की पहल पर एक पेयजल कूप का निर्माण कराया गया था। परंतु कुएं तक बिजली न होने से मोटर नहीं लग सकी। पूर्व कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय जनपद सदस्य मालती तिवारी की पहल पर लगभग 2 माह पूर्व बिजली कुएं तक पहुंच गई हैं परंतु ग्राम पंचायत की लापरवाही के चलते विद्युत मोटर स्थापित नहीं हो पा रही हैं। जिसका खामियाजा गांव की महिलाओं को भुगतना पड़ रहा हैं।

महिलाओं का कहना था कि वे लोग दिन में मजदूरी करने जाते हैं, काम बंद होने के बाद गांव से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी तय कर पानी लेकर आते हैं। फिर भोजन पकाना पड़ता हैं। पेयजल संकट ग्राम पंचायत एवं प्रशासन की नाकामी को दर्शाता हैं। इस भीषण गर्मी में ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध नहीं हो पा रहा हैं। जबकि शासन एवं प्रशासन प्राथमिकता से पेयजल की बात करता है किन्तु मैदानी अमले की लापरवाही से अमदरी टोलावासी पेयजल की सुविधाओं से वंचित हैं।

ओमवती, मोहवती, संध्या, धनेश्वरी, सत्यवती, सुभद्रा, सरोज बाई, इन्द्रवती, फगनी, रम्बतिया, नेंतवी, लक्ष्मी बाई आदि महिलाएं आवेदन देने जनपद पहुंची थी।

इनका कहना हैं:-

मैं सचिव को 2 दिन पूर्व ही बोल चुका हूं और आवेदन आने पर नोटिस जारी करने निर्देश दिया गया हैं।

ए एस कुशराम,
सीईओ अमरपुर

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000