बजाग से चाड़ा तक रात में बंद रहती है लाइट, दर्जनों गांव आज भी लालटेन युग में रहने मजबूर

Listen to this article

विद्युत मण्डल के कर्मचारी उपभोक्ताओं से कर रहे बदतमीजी

 

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 9 मई 2021, बजाग क्षेत्र अंतर्गत भानपुर से चाड़ा तक ग्रामीणजन परेशान है। रोज शाम होते ही बिजली बंद कर दी जाती है जो पूरी रात नहीं आती। ग्रामीणों के द्वारा इस समस्या से विभाग को बार बार अवगत करवाने के बाद भी समस्या का निदान नहीं किया जा रहा है। जिम्मेदार अधिकारी सिर्फ बहानेबाजी करते है किन्तु विद्युत व्यवस्था नहीं होने से लोगों को अंधेरे में राते काटनी पड़ती है ये सिलसिला लगातार जारी है। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं की विभाग जानकर उपेक्षा कर रहा है। केंद्र और राज्य सरकारें हर गांव में विद्युत और पानी की झुनझुना पकड़ा रही है जबकि आज भी जनजाति क्षेत्र के लोग लालटेन में जीवन गुजारने मजबूर है। जिला प्रशासन कोई परवाह है न विद्युत मण्डल की आपूर्ति की कोई समीक्षा की जाती है। सिर्फ लंबे चौड़े भुगतान और ठेकेदारों द्वारा किए जा रहे करोड़ों के कार्यों पर विभाग और अधिकारियों का फोकस है। यदि विद्युत आपूर्ति करने में विद्युत मण्डल सक्षम नहीं है तो फिर गांव गांव में पोल गाड़ कर सरकार के करोड़ों रुपए क्यों बर्बाद किए जा रहे है यह बड़ा सवाल है। बैगा जनजाति क्षेत्र के उपभोक्ताओं की खुली उपेक्षा विद्युत विभाग द्वारा की जा रही है जिस पर जिला प्रशासन से कार्यवाही की मांग जनता द्वारा की जाती है।

मण्डल के कर्मचारी फोन पर करते है बदतमीजी

 

बजाग स्थित विद्युत मण्डल के कर्मचारी ग्रामीण अंचल के उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति बन्द होने की वजह तो नहीं बता पाते उल्टा उपभोक्ताओं से बदतमीजी करते है। विभाग को अपनी बपौती समझने की भूल करने वाले कर्मचारी ने आज शाम जानकारी लेने पर वाद विवाद करते हुए भानपुर निवासी एक युवक से कहा कि “परेशानी है तो अपनी लाइट कटवा को 100 रुपए देते हो बड़ा अहसान नहीं करते विभाग पर।” इस तरह के नकारा और बदतमीज कर्मचारियों की वजह से कभी भी कोई अप्रिय घटना घट सकती है। बजाग में पदस्थ अमले के द्वारा ग्रामीणों से बदतमीजी करने और फोन पर विवाद किए जाने और गैर जिम्मेदाराना जवाब दिए जाने की लेकर भारी आक्रोश व्याप्त है।

चाड़ा लाइन अक्सर बंद रहती है

एक ओर शासन और प्रशासन बैगा जनजाति के लिए प्रमुखता से विकास कार्य करने और उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने की नौटंकी करती है दूसरी ओर इस क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति तक नहीं की जाती और लगातार जनजाति क्षेत्र की अपेक्षा की जा रही है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000