दो महीने बाद पटरी पर आईं ट्रेन / आज जबलपुर से यात्रियों को लेकर हबीबगंज पहुंची जनशताब्दी

Listen to this article

जनपथ टुडे, 1 जून 2020, भोपाल. दो महीने के बाद एक बार फिर से ट्रेन पटरी पर लौट आई। सोमवार,1 जून से देशभर में 200 ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया। इन 200 ट्रेनों में भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन से 28 ट्रेनें गुजरेंगी। सोमवार को भोपाल पहली ट्रेन जबलपुर से जनशताब्दी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 11 बजे चार सौ छप्पन यात्रियों को लेकर हबीबगंज स्टेशन पहुंची। जिसमे जबलपुर में फंसे बहुत से लोग दो महीने बाद अपने घर पहुंचे।

जनशताब्दी 456 यात्रियों को लेकर जबलपुर से चली थी जिसमे से हबीबगंज स्टेशन पर 342 यात्री ही उतरे हैं। लोगों के चेहरे पर घर लौटने की खुशी थी, लेकिन चिंता इस बात की थी कि वह घर कैसे पहुंचेंगे, क्योंकि भोपाल में पब्लिक ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से बंद हैं और तापमान 42 डिग्री ऐसे में पैदल चलकर घर पहुंचना उनके लिए बेहद मुश्किल होगा। इसके बाद भी तमाम लोग सामान लेकर पैदल ही चल पड़े।

 

यात्रियों को लेने पहुंचे परिजनों को अंदर जाने पर रोक

ट्रेन हबीबगंज स्टेशन पहुंची तो यात्रियों को लेने उनके परिजन पहुंचे, लेकिन उन्हें अंदर जाने की अनुमति नहीं थी। यात्रियों ने सावधानी के तौर पर चेहरे पर मास्क और हाथों में ग्लब्ज और कम सामान के साथ थे। स्टेशन पर बैठने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन कोई भी यात्री वहां बैठा नहीं। एक यात्री को बाहर आने में दो-तीन मिनट लगे। यात्रियों की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने थर्मल स्क्रीनिंग की। यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार में गोले घेरे पर खड़ा किया गया। एक-एक कर यात्रियों को बाहर आने दिया गया। स्टेशन पर यात्रियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए अनाउंसमेंट लगातार किया जा रहा था।

जबलपुर से चली जनशताब्दी ट्रेन से बाहर उतरते यात्रियों ने सावधानी बरती। यात्रियों ने चेहरे पर मास्क लगाया था। लेकिन ट्रेन से उतरने के बाद यात्रियों में घर जाने की जल्दबाजी दिखी जिसका नतीजा यह रहा कि गेट पर सभी यात्री आम दिनों की तरह ही एक-दूसरे के करीब नजर आए। हालांकि बीच-बीच में पुलिस और कर्मचारी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बाहर निकलने की चेतावनी देते रहे, लेकिन इसका यात्रियों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000