राठौर समाज की जिला स्तरीय बैठक संपन्न राजनीतिक दलों पर उपेक्षा एवं वादाखिलाफी का आरोप

Listen to this article

राजनीतिक एवं सामाजिक गतिविधियों पर हुआ विचार मंथन

भाजपा जिला अध्यक्ष के रवैए से समाज में नाराजगी व्याप्त

समाज में व्याप्त कुरीतियों मृत्युभोज,नशा मुक्ति पर भी चर्चा हुई

जनपथ टुडे, डिंडौरी 12 जुलाई 2021, राठौर राजपूत समाज की जिला स्तरीय बैठक 11 जुलाई को संपन्न हुई। बैठक में कई मुद्दों पर समाज के लोगों ने विचार विमर्श किया और कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए। इसके पूर्व भी राठौर समाज के महत्वपूर्ण लोगों पिछले दिनों में हुई कुछ बैठकों की चर्चाएं होती रही है जिसमें समाज के लोगों की राजनैतिक उपेक्षा की बाते सामने आती रही है। संख्या के आधार पर जिले में राठौर समाज को 52 गांवो का रहवासी माना जाता है, जहां इस समाज के लोगों की संख्या अधिक है जो कि राजनैतिक परिपेक्ष्य में काफी महत्वपूर्ण समझी जाती है। मुख्य रूप से यह माना जाता है कि समाज वैचारिक रूप से भाजपा के साथ देता रहा है और पार्टी में समाज के वरिष्ठों को हमेशा सम्मान मिलता रहा है और संगठन में भी महत्वपूर्ण भूमिका दी जाती रही है। किन्तु फिलहाल की स्थितियों में पार्टी में समाज के लोगों की अपेक्षा की बातें चर्चा में है। आयोजित बैठक में भी यह बाते उभरी और पार्टी द्वारा वादा खिलाफी करने, बड़े नेताओं द्वारा चुनाव के समय दिया गया भरोसा तोड़ने के साथ साथ भाजपा जिला अध्यक्ष द्वारा समाज के नेताओ और कार्यकर्ताओं की अपेक्षा और उनके रवैए पर भी समाज के लोगों ने विचार विमर्श किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार विभिन्न सामाजिक एवं राजनीतिक मुद्दों को लेकर पुरानी डिंडौरी में आयोजित की गई। जिसमें बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित हुए। बैठक में मुख्य रूप से आगामी 13 अगस्त को वीर शिरोमणि दुर्गादास राठौड़ जयंती समारोह को भव्यता से मनाने की तैयारीयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। समाज के उत्थान एवं युवाओ को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए जिला युवा मोर्चा का गठन किया गया जिसमें अध्यक्ष रघुनाथ सिंह राठौर को बनाया गया, उपाध्यक्ष हरिहर पाराशर, खेमकरण सिंह राजपूत, कृष्ण कुमार राजपूत, गणेश राजपूत को उपाध्यक्ष बनाया गया है। संगठन में इंद्रकुमार चंदेल को कोषाध्यक्ष एवं दशरथ सिंह राठौर को जिला सचिव, चेतराम राजपूत को जिला मीडिया प्रभारी नियुक्त किया गया है।

सामाजिक संगठन को मजबूत करने के उद्देश्य से 52 गाँवो में ग्राम स्तरीय समिति,पांच गाँव को जोड़कर सेक्टर स्तर पर समिति गठित कर पदाधिकारी नियुक्त किए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया है। उनके द्वारा संगठन को मजबूत करने के लिए सतत रूप से कार्य किये जाने की जवाबदेही तय की गई है। समाज में व्याप्त कई तरह की कुरीतियों को दूर करने के लिए सतत प्रयास किये जाने का आह्वान किया गया है, मृत्युभोज,नशा मुक्ति, अभियान चलाने एवं कोविड संक्रमण के चलते शिक्षा व्यवस्था में आई रुकावट को दूर करने के लिए गाँव में ही मोहल्ला क्लास लगाकर बच्चों को पढ़ाने को लेकर विचार विर्मश किया गया।

राजनीतिक दलों के उपेक्षा का शिकार राठौर समाज

डिंडोरी जिले के 52 ग्रामों में भारी संख्या में राठौर समाज के लोग वृहद संख्या में निवास करते हैं। प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस में समाज के लोग लंबे समय से निचले स्तर पर काम कर रहे हैं। लेकिन उन्हें उचित पदों पर राजनीतिक दलों के द्वारा उपेक्षित किया जा रहा है। वरिष्ठ जनों ने युवाओं से आह्वान किया कि सभी राजनीतिक दलों में युवा अधिक से अधिक संख्या में शामिल हो। राठौर समाज को जनसंख्या के अनुरूप पार्टियों में प्रतिनिधित्व नही दिया जा रहा है।विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को समर्थन किया गया था उस दौरान भाजपा के बड़े नेताओ के द्वारा समाज को उचित प्रतिनिधित्व देने का भरोसा दिया गया था, लेकिन अभी तक भाजपा के द्वारा वादा नही निभाया गया है वहीं भाजपा जिलाध्यक्ष का रवैया समाज के कार्यकर्ताओं के प्रति ठीक न होने से समाज में असंतोष व्याप्त है।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में राठौर समाज के अध्यक्ष डॉक्टर ओमकार सिंह चंदेल, मदन सिंह ठाकुर, गणेश ठाकुर, नन्दू ठाकुर, खेमकरण राजपूत, मूरत सिंह, मोहित सिह ,चेतराम राजपूत,रामकुमार ठाकुर,तोताराम ठाकुर, शिवदयाल ठाकुर,कृष्ण कुमार ठाकुर,दशरथ सिंह राठौर,हरिहर पाराशर, विक्रम ठाकुर, इंद्रकुमार चंदेल, गामु परमार, हेमसिंह राजपूत,शिवकुमार ठाकुर,कपिल बिलागर,कामता ठाकुर,भोलेराम,एडवोकेट रिखीराम दुर्वासा, रमेश गौतम,लल्ला सिंह,तान सिंह,राममिलन मोहारी,उमेश पाराशर,कुलदीप चौहान,सुरेश राजपूत, बबलू गौतम,कुबेर चंदेल, राममिलन राठौर, राहुल पाराशर,शैलेश गौतम राममिलन राठौर, मोहन सिंह ठाकुर समेत सैकड़ो की संख्या में राठौर समाज के ऊर्जावान कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000