जिले की रेत खदानों से जल्दी शुरू होगी निकासी

Listen to this article

 

ठेकेदार द्वारा पूरे किए जा चुके है इंतजाम

इसी सप्ताह से शुरू हो सकती है निकासी

डिंडोरी,जनपथ टुडे 16 फरबरी 2020, प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की रेत खदान का ठेका में. के.पी. सिंह भदोरिया कोंट्रेक्टर को सबसे ऊंची नीलामी बोली के चलते दिया गया है। द मध्यप्रदेश स्टेट माइनिंग कार्पोरेशन लि. द्वारा इस संदर्भ में उक्त संदर्भ में आश्य पत्र दिनांक 10 फरबरी को जारी किया गया है जिसके तहत सम्पूर्ण जिले की रेत खदानों का संचालन प्रदेश शासन के नियमानुसार उक्त ठेकेदार द्वारा किया जावेगा।
जिले की कमको मोहनिया, दिवारी भाग 1 व 2 के साथ ही मुसामुंडी की रेत खदानों पर ठेकेदार द्वारा निकासी हेतु मार्ग सुधार का कार्य वाहन चालकों के लिए व्यवस्था आदि पूर्ण किए जा चुके है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की खदानों की देख रेख और संचालन का कार्य ठेकेदार द्वारा अधिकृत पार्टनर मै. व्यापक एसोसियेट, देवरी मार्ग नरसिंहपुर द्वारा निर्धारित समय वर्ष 2023 किया जाना है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार व्यापक एसोसिएट को खनिज विभाग द्वारा आवश्यक कार्यवाही कर अधिकृत पत्र और राएल्टी बुक आदि एक दो दिन में जारी कर दिए जाने की संभावना है, इसके साथ ही इस सप्ताह में जिले कि रेत खदानों से रेत की निकासी प्रारम्भ हो जाएगी।
गौरतलब है कि जिले की दीवारी खदान के ठेकेदार द्वारा उनके ऊपर लगाए गए जुर्माने को न भरने के कारण उनकी खदान बंद होने से रेत कारोबारी और वाहन संचालकों का कामकाज ठप्प हो गया है। साथ ही बाजार में रेत की कमी के चलते निर्माण कार्यों में भी लोगो को परेशानी हो रही है।
पिछले दिनों अवैध रेत निकासी आदि के कई मामले और विभाग के अधिकारियों के फेरबदल आदि मामलों के चलते खनिज विभाग और रेत कारोबार कई तरह की चर्चा का केंद्र रहा है। जिले में कांग्रेस महिला नेत्री चन्द्रकला परस्ते जो कि जिला पंचायत सदस्य भी है उनके क्षेत्र से रेत खनन में मिलने वाली शिकायतों और गड़बड़ियों को लगातार उजागर करती रही है, बताया जाता है कि वे जिले में रेत माफियाओं के खिलाफ प्रदेश स्तर पर प्रयास करती रही कि सभी रेत खदानों का संचालन ठीक ढंग से हो सके और लोगो को उचित तरीके से पर्याप्त रेत आपूर्ति हो इसके चलते वे रेत ठेकेदार को सभी तरह की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करवाने में स्थानीय स्तर पर पूरा सहयोग कर रही थी उन्होंने बताया कि अब आगे से जिले में रेत का कारोबार करने वाले हो या आम नागरिक सभी को आसानी से रेत मिलेगी, मुसामुंडी की खदान से भी निकासी होने से करंजिया, बजाज क्षेत्र में भी अब लोगों को कम भाड़ा देना होगा और समय पर रेत भी उपलब्ध होगी।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000