सालभर में तीन खंभे नहीं लगा पाया विद्युत विभाग अमरपुर

Listen to this article

देव सिंह भारती

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 3 अगस्त 2021, अमरपुर, विद्युत वितरण केंद्र के सबसे नजदीकी ग्राम रामगढ़ जहां ट्रांसफार्मर से गांव की ओर जाने वाली एल टी लाइन के तीन खंभे विगत एक वर्ष पूर्व आंधी तूफान के कारण टूट कर गिर गए थे। सूचना ग्रामीणों के द्वारा लिखित आवेदन देकर कनिष्ठ अभियंता मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र वितरण कार्यालय में देने के बाद मॉडल स्कूल में अलग से लगे ट्रांसफार्मर से पूरे गांव की लाइन जोड़कर वैकल्पिक व्यवस्था बनाई गई थी। वही वैकल्पिक व्यवस्था अभी भी बनी हुई हैं, एक वर्ष के लंबे अंतराल बीत जाने के बावजूद भी विद्युत विभाग तीन खंभे नहीं लगा पाया हैं और वैकल्पिक व्यवस्था से ही कार्य चल रहा है। जिससे अक्सर आधे गांव की बिजली बंद रहती हैं। जिससे रात्रि के समय में जहरीले जीव, जंतुओं का डर ग्रामीणों में बना रहता हैं। शासन की हर घर को बिजली एवं हर घर को पानी देने की योजना का दावा भी खोखला साबित हो रहे हैं।

जैतपुरी के महिलाओं के विरोध के बाद भी छटा अंधेरा

ऐसी ही स्थिति वनग्राम जैतपुरी की भी बनी हुई हैं जहां पर तीन माह से ‘केवल’ जल जाने के बाद ग्रामीण परेशानी का सामना कर रहे है पिछले दिनों इस गांव की महिलाओ ने कनिष्ठ अभियंता कार्यालय पहुंचकर घेराव किया था तब भी कनिष्ठ अभियंता द्वारा कहा गया कि इसकी जानकारी संभागीय कार्यालय को भेज दी गई है जरूरी सामग्री उपलब्ध होते ही विद्युत व्यवस्था बहाल कर दी जाएगी। माह भर इंतजार के बावजूद व्यवस्था न होने के चलते ग्रामीण महिलाएं जिला कलेक्टर तक शिकायत करने पहुंची थी। उसके बाद भी गांव में अब तक अंधेरा ही छाया हुआ हैं।

नियमानुसार विद्युत विभाग को लोक सेवा गारंटी के तहत सात दिवस में सभी ऐसी समस्याओं का निराकरण करने का प्रावधान हैं। इस गांव की स्थिति को देखते हुए और विभाग द्वारा आमजन कि उपेक्षा जिला कलेक्टर को संज्ञान में लेते हुए विभाग पर उचित कार्यवाही की जनपेक्षा है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000