जर्जर भवन में संचालित हो रहा किसानों को उन्नत बनाने संचालित कृषि,उपसंचालक कार्यालय

Listen to this article

बरसात में एक भी कक्ष नहीं है सलामत

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 4 अगस्त 2021, जिला मुख्यालय में संचालित कृषि उपसंचालक कार्यालय जीर्ण शीर्ण अवस्था में पहुंच चुका है। आलम यह है कि इस भवन का ऐसा कोई कक्ष नहीं है जहां छत से पानी न टपकता हो और दीवारों से पानी बहकर अंदर न आता हो । कार्यालय में अधिकारी और कर्मचारियों के बैठने के लिए भी कोई सुरक्षित जगह शेष नज़र नहीं आती है। शीतांश से भरे इस भवन में बैठकर कार्य करना मानो वहां के अधिकारी और कर्मचारियों की मजबूरी बन गई है।

वर्षों से हो रही है नए भवन की मांग

विभागीय अधिकारी और कर्मचारियों की माने तो भवन की जर्जर स्थिति की जानकारी विभाग के उच्च अधिकारियों को भी है जिन्हें भवन की ठीक तरीके से मरम्मत अथवा नए भवन के निर्माण के लिए अनेकों बार आवेदन के माध्यम से जानकारी दी जा चुकी है। किंतु अभी तक इस भवन की जर्जर अवस्था में कोई सुधार नहीं हो पाया है।

अभिलेखों की सुरक्षा महत्वपूर्ण विषय

बरसात के दिनों में भवन के लगभग सभी कक्षों में पानी भर जाता है दीवारों और फर्श में लगातार पानी रिसने के कारण विभाग के अभिलेखों को सुरक्षित रखना चुनौती भरा कार्य है। कार्यालय में रखी अलमारियों और अन्य उपकरणों को भी यहां से वहां हटाकर सुरक्षित रखने का प्रयास किया जाता है।

कार्यालय में नहीं है प्रसाधान ( शौचालय) की कोई व्यवस्था

कृषि उपसंचालक कार्यालय में पदस्थ अधिकारी और कर्मचारियों में ज्यादातर स्टाफ महिला वर्ग से है। जिला स्तर के इस शासकीय भवन में शौचालय की भी कोई व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण यहां कार्यरत स्टाफ को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दोनों भवन अनुपयोगी हो रहे हैं साबित

वर्तमान में कोतवाली के सामने संचालित कृषि उपसंचालक कार्यालय मैं दो भवन हैं। एक पुराना भवन जो खपरैल का बना हुआ है दूसरा ठीक उसके पीछे पक्का भवन बना है किंतु दोनों ही भवन वर्तमान स्थिति में अनुपयोगी साबित हो रहे हैं। दोनों ही भवनों की दशा अत्यधिक जर्जर है, जिसके कारण वहां पर बैठकर शासकीय कार्यों को संपादित करना मुश्किल दिखाई पड़ता है । दोनों भवनों के बीच में गैलरी नुमा छूटी हुई जगह है जहां गंदगी का आलम यह है कि वहां पर खड़े होकर सांस लेना भी दूभर है।

स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं कर्मचारी

खुले तौर पर भले ही कर्मचारी जर्जर भवन में काम करने को लेकर विरोध न कर पा रहे हो किंतु दबी जुबान से सभी इस व्यवस्था को स्वीकार नहीं करते हैं लगातार शीतांश के बीच में बैठकर कार्य करने के कारण कर्मचारियों को स्वास्थ्य की चिंता भी सताती रहती है। सूत्रों की माने तो कोई भी कर्मचारी स्थाई रूप से अपनी सीट पर बैठकर कार्य नहीं कर पाते हैं।

अब इस कार्यालय में जिले भर के किसानों के विभिन्न आवेदन, दस्तावेज आदि की सुरक्षा और योजनाओं का संचालन बड़ी समस्या है। जिला कार्यालय में पदस्थ अधिकारियों की कार्यालय की दुर्दशा को लेकर गंभीरता पर भी सवाल खड़े हो रहे है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000