अमरपुर में संपन्न हुआ विश्व आदिवासी दिवस

Listen to this article

देव सिंह भारती:

जनपथ टुडे,अमरपुर, डिंडौरी, 9 अगस्त 2021, जनपद पंचायत मुख्यालय अमरपुर में सोमवार को नगर के मुकद्दम टोला में गोड़वाना महासभा के तत्वावधान में विश्व आदिवासी दिवस आदिवासी समाज द्वारा उत्साह पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम कलश जोत के साथ पूजा अर्चना व गोड़वाना सुमरनी से कार्यक्रम का शुभारंभ की गई।

इसके बाद रैली सभा स्थल से लेकर बाजार चौक तक निकाली गई। रैली के पश्चात मुकद्दम टोला में आम सभा का आयोजन किया गया। सभा के मुख्य अतिथि डॉ एस एस मरकाम एवं अध्यक्ष के रूप में ग्राम पटेल तुलसीराम परस्ते रहे। मंच में गणमान्य विशिष्ट अतिथियों को मंचासीन कर तिलक वंदन कर पीला गमछा देकर स्वागत किया गया। तदृपश्चात आदिवासी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के बीच बीच में विशिष्ट अतिथियों का उदृबोधन भी होता रहा। जिसमें ए एस कुशराम मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अमरपुर ने अपने उद्बोधन में समाज को शिक्षित होने एवं सभी क्षेत्र में अपनी सहभागिता निभाते हुए समाज को विकास के मुख्य धारा से जुड़ने का सुझाव दिया गया। वहीं पर मोहन सिंह धुर्वे द्वारा बताया गया कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पूरे विश्व में शांति व्यवस्था के साथ-साथ विश्व के देशों में पारस्परिक मैत्रीपूर्ण समन्यव बनाना, एक दूसरे के अधिकार एवं स्वतंत्रता को सम्मान के साथ बढ़ावा देना, विश्व से गरीबी उन्मूलन, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के विकास के उद्देश्य से 24 अक्टूबर 1945 में संयुक्त राष्ट्र संघ का गठन किया गया। जिसमें अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन, भारत सहित वर्तमान में 192 सदस्य हैं। अपने गठन के 50 वर्ष बाद संयुक्त राष्ट्र संघ ने यह महसूस किया कि 21वीं सदी में भी विश्व के विभिन्न देशों में निवासरत आदिवासी समाज अपनी उपेक्षा, गरीबी, अशिक्षा, स्वास्थ सुविधा का अभाव, बेरोजगारी एवं बंधुआ मजदूर जैसी समस्याओं से ग्रसित हैं। जनजातीय समाज के उक्त समस्याओं के निराकरण हेतु विश्व के ध्यानाकर्षण के लिए वर्ष 1994 में संयुक्त राष्ट्र संघ के महासभा द्वारा प्रतिवर्ष 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस मनाने का फैसला लिया गया हैं।

आयोजित कार्यक्रम से महिला, पुरूषों में भारी उत्साह दिखाई दिया। इस सभा में विशिष्ट अतिथि के रूप में कानून और व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल रही कार्यपालिक दण्डाधिकारी सुश्री नीलम श्रीवास, पुलिस चौकी प्रभारी रंजीत सिंह सैयाम, मल्ली बाई उईके जनपद अध्यक्ष, महेंद्र ठाकुर अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अमरपुर, सिया बाई तेकाम सरपंच रामगढ़, संदीप शाह, सिया बाई पट्टा समाजसेवी, मोहन सिंह परस्ते पूर्व सरपंच अमरपुर सहित हजारों की संख्या में जनसमुदाय उपस्थिति रही।

आयोजित सभा में यह बात भी सामने आती कि वर्ष 2019 में मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री कमलनाथ सरकार द्वारा 9 अगस्त को अवकाश के साथ आयोजित कार्यक्रम के लिए धनराशि का भी आंवाटित किया गया था। परन्तु इस वर्ष राज्य सरकार बदलने के बाद घोषित अवकाश भी निरस्त कर दिया गया। जिसमें कर्मचारियों में निराशा का माहौल रहा। आयोजित सभा का सफल संचालन एवं आभार प्रर्दशन अमित कुंजाम द्वारा किया गया।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000