बेटे को बीमारी से निजाद दिलाने के नाम पर सोने चांदी के जेवर हड़प कर फरार हुआ गुरु

Listen to this article

अमरपुर का मामला

गुरु की ठगी का शिकार हुआ चेला

जनपथ टुडे, अमरपुर, डिंडौरी, 6 सितंबर 2021, ग्रामीण क्षेत्रों में सभी समाज में गुरुदीक्षा लेने की परंपरा हैं। कुछ गुरु तो खानदानी होते हैं, जिनसे परिवार का पीढ़ी दर पीढ़ी गुरु शिष्य का रिश्ता बना रहता हैं। वहीं कुछ लोग अपने नए गुरु बना लेते हैं। इसी तरह अमरपुर क्षेत्र में चित्रकूट और हरिद्वार के बताए जाने वाले गुरु महाराज अजीत तिवारी के अमरपुर में कछवाहा समाज के कई परिवार शिष्य हैं। उन्हीं के साथ अमरपुर निवासी बेनी बर्मन की अपने मित्र धनेश कछवाहा के यहां उनके गुरु अजीत तिवारी मिले तो उनके चरण स्पर्श कर चर्चाएं हुई और दूसरे दिन गुरूजी बेनी बर्मन के घर पहुंच गए। बेनी को अपना शिष्य बना लिया, 10-12 वर्षों तक गुरु जी का बेनी के परिवार आना-जाना चलता रहा और संपर्क भी बना रहा। इस बीच परिवार पूरी तरह से गुरु जी के विश्वास में आ गया और उनकी बातों का अनुसरण करता रहा।

तंत्र मंत्र के नाम पर परिवार का पूरा जेवर हड़प लिया

इसी दौरान जून 2021 में गुरूजी जब उनके घर पधारे तब बेनी बर्मन का पुत्र गंभीर बीमारी से जूझ रहा था। गुरु जी ने तंत्र विद्या से बीमारी दूर करने की बात कही और 29 जून 2021 को रात्रि में घर पर बैठकर शिष्य से पूछा क्या नए जेवर वगैरह खरीदे हो! बेनी ने हां में जवाब दिया तब गुरु ने कहा बीमारी की जड़ बस वही जेवर हैं। उन्हें बाहर निकालो शिष्य ने 30 तोला चांदी की पायल, 700 ग्राम चांदी की करधन एवं सोने का मंगलसूत्र जो अपने बेटे की शादी के लिए खरीदा था, लाकर सामने रख दिया गुरु जी ने घर के अंदर ही गड्ढा खुदवाया और लोभान, अगरबत्ती, नारियल, हल्दी रखे, चावल देकर घर के चारों तरफ डालने को कहा और लड़के से भभूत डालने कहा दूसरे लड़के से अपने बोलेरो वाहन से नींबू मंगवाया। तंत्र मंत्र कर गड्ढे में दबा दिया और निर्देश दिए गए कि 7 दिनों तक ज्योत जलाओ आठवें दिन निकाल लेना और पुत्र भी ठीक हो जाएगा।

पुत्र की बीमारी बढ़ी और 6 जुलाई को परिवार उसे लेकर बिलासपुर इलाज कराने चला गया। 8 जुलाई को रात्रि 1:00 बजे लौटकर 9 जुलाई की सुबह पूजा पाठ कर जब गड्ढे से सभी सामग्री निकाली तो मात्र लोभान, नारियल, हल्दी सुपारी ही मिले जेवर गायब थे।

पुलिस को नहीं मिला आरोपी का सुराग

इस पूरी घटना की सूचना 10 जुलाई को पुलिस चौकी अमरपुर में दी पीड़ित द्वारा दी गई। उसके पूर्व गुरु जी के मोबाइल से बात हुई थी वह नंबर गुरुजी का अभी तक स्विच ऑफ ही बता रहा हैं। शिष्य द्वारा पुनः कई बार पुलिस से कार्रवाही करने निवेदन किया गया। परंतु फिलहाल किसी प्रकार की सफल कार्यवाही पुलिस द्वारा नहीं की जा सकी है। न ही परिवार को अपने जेवर प्राप्त हो पाए है और न ही पुलिस आरोपी गुरु का पता अब तक लगा पाई है।

इनका कहना हैं:-

“साईवर सेल को सूचना दी गई हैं। जो मोबाईल नं. दिए हैं, उसका लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रहा हैं। पुलिस प्रयास कर रही है आरोपी का पता लगते ही कार्यवाही की जावेगी।”

रंजीत सिंह सैयाम
चौकी प्रभारी अमरपुर

(देव सिंह भारती)

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000