ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को लेकर ग्रामीणों ने सौंपा राज्यपाल के नाम ज्ञापन

Listen to this article

बैंक सुविधा, कृषि उपज मंडी , पावर हाउस सहित 7 सूत्रीय मांगोंको लेकर बड़ी संख्या में जिला मुख्यालय पहुंचे ग्रामीण

जनपथ टुडे डिंडोरी 1 अक्टूबर 2021 -विकासखंड करंजिया के अंतर्गत ग्राम गोपालपुर से सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण जिला मुख्यालय पहुंचे जहां उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों की मूलभूत जरूरतों को लेकर अपनी मांगों का एक ज्ञापन प्रदेश के राज्यपाल के नाम नायाब तहसीलदार को सौंपा।

ज्ञापन सौपनेआए ग्रामीणों ने बताया कि करंजिया विकासखंड के क्षेत्र की लगभग 12 ग्राम पंचायतें विकासखंड मुख्यालय से शहर से 65 किलोमीटर की दूरी पर है इन सभी ग्राम पंचायतों का केंद्र बिंदु गोपालपुर है। इन सभी ग्राम पंचायतों में विशेष आदिवासी जनजाति भारी संख्या में निवासरत हैं विकासखंड से अधिक दूरी होने के कारण इन सभी पंचायत के निवासियों को सामान्य जन सुविधा पाने के लिए बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। चूंकि यह पूरा क्षेत्र घने जंगलों से घिरा हुआ है इसके कारण मुख्यालय तक आवागमन करने में भी परेशानी होती है इन 12 ग्राम पंचायतों के लगभग 2 सैकड़ा ग्रामीण जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और उन्होंने गोपालपुर में बैंक सुविधा उपलब्ध कराने ,पावर हाउस की स्थापना करने, कृषि उपज मंडी खोलने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत लाइन बदले जाने सहित ग्राम पंचायत खारीडीह (उफरी) में नवीन हाई स्कूल खोले जाने की मांग की है। ग्रामीणों का कहना है कि यहां पर मोबाइल नेटवर्क की भी बड़ी समस्या है जिसके कारण नेटवर्क से जुड़े सभी कार्यों में अत्यंत परेशानी होती है। ग्राम पंचायत खारीडीह ऊपरी में पर्याप्त भूमि है जहां पर नेटवर्किंग टावर स्थापित किया जा सकता है जिससे आसपास की सभी ग्राम पंचायतों का कार्य आसानी से हो सकेगा। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम चकमी से छत्तीसगढ़ की सीमा लगभग 3 किलोमीटर है जिसमें पक्का सड़क मार्ग ना होने के कारण आवागमन सुचारू नहीं हो पाता इससे प्रधानमंत्री सड़क के अंतर्गत जोड़ा जाए और उस पर मार्ग निर्माण कराया जाए।

प्रदेश के महामहिम के नाम सौपें गये ज्ञापन में इन सभी ग्राम पंचायतों के ग्राम वासियों ने उपरोक्त मांगों को पूर्ण करने तथा आदिवासी जनजातियों को जन सुविधा एवं संसाधन उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।

ज्ञापन सौंपने के दौरान मधुबन धुर्वे सरपंच खारीडीह, राधे लाल नागवंशी ,गोवर्द्धन सारिवन, दुरपाल सिंह, मैन सिंह, दिलीप उइके, निर्भय तेकाम, बुद्धसिंह, रघुनंदन सिंह, रंजीत सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

प्रकाश मिश्रा की रिपोर्ट

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000