खाद नहीं बांटे जाने से गुस्साए किसानों ने खाद से भरा ट्रक लूटा

Listen to this article

खाद की मारामारी : दोपहर 12:00 बजे तक खाद नहीं बांटने से फूटा गुस्सा, एसडीएम को घेरा, भिंड और लहार में किसानों ने किया चक्का जाम

जनपथ टुडे, मुरैना, सबलगढ़ 12 अक्टूबर 2021, रबी फसल की बुआई के लिए किसानों को खाद की जरूरत है। लेकिन खाद नहीं मिल पा रही है जिससे प्रदेश भर में किसानों का धरना, प्रदर्शन, चक्का जाम और कई जगहों पर उपद्रव की स्थिति बन रही है।

खाद की किल्लत से गुस्साए किसानों ने सोमवार की दोपहर 12:00 बजे मुरैना जिले की सबलगढ़ गल्ला मंडी में स्थित मार्कफेड के गोदाम के बाहर खाद से भरे ट्रक पर धावा बोल दिया और खाद की बोरिया उठा ले जाने लगे। घटना के बाद पुलिसकर्मियों ने किसानों को खदेड़ा तब वे खाद की बोरी छोड़कर भाग गए खाद की कुछ बोरियां गायब है।

सबलगढ़ में गत बुधवार से किसान खाद के लिए आंदोलन कर रहे हैं। यहां एक भी दिन खाद नहीं बांटा गया। सोमवार को सुबह 10:00 बजे से करीब 1000 किसान मंडी प्रांगण में एकत्रित थे लेकिन दोपहर 12:00 बजे तक खाद का वितरण नहीं हुआ। इसी दौरान गोदाम के बाहर दो ट्रक भरकर खाद आया जो गोदाम में अनलोड हो रहा था। खाद न बांटने से किसानों के सब्र का बांध टूट गया और किसी ने अफवाह फैला दी कि आज खाद नहीं बटेगी। यह सुनते ही कुछ किसान अनलोड हो रहे ट्रकों पर चढ़े और खाद के कट्टे उठाकर नीचे फेंकने लगे जिन्हें लेकर अन्य किसान भागने लगे।

उधर भिंड जिले के लहार में भी किसानों ने खाद नहीं मिलने चक्का जाम किया है। भिंड शहर की नई कृषि उपज मंडी परिसर में खाद के लिए टोकन देने वाली खिड़की सोमवार की सुबह 10:00 बजे तक नहीं खुली तो किसान गुस्सा गए। किसानों ने सुबह करीब 10:00 बजे आईपीएस स्कूल रोड पर ट्रैफिक जाम कर दिया सभी किसानों को खाद दिलवाए जाने के आश्वासन के बाद एसडीएम उदयवीर सिंह सिकरवार ओसीएसपी आनंद राय मौके पर पहुंचे इसके बाद किसान सड़क से तो हट गए लेकिन दिन भर उनकी अफसरों से डीएपी की बोरी दिलाने को लेकर बहस होती रही। उलेखनीय है कि प्रदेश भर में खाद की किल्लत को लेकर किसान परेशान है, समय पर खाद नहीं मिलने से कृषि कार्य प्रभावित हो रहा है जिससे किसानों में आक्रोश है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000