बैंक अधिकारी ने दिखाई मानवता, बीमार पेंशनधारी वृद्धा को अस्पताल में पहुंचकर दी पेंशन की राशि

Listen to this article

प्रकाश मिश्रा की रिपोर्ट


जनपथ टुडे, डिंडोरी, 13 नवंबर 2021, भारतीय स्टेट बैंक के सहायक शाखा प्रबंधक विक्रम कुमार चौधरी ने अपने कर्तव्य परायणता के साथ-साथ सामाजिक सरोकार से जुड़ते हुए मानवता की मिसाल पेश की। बैंक में अवकाश होने के बावजूद भी सहृदय बैंक मैनेजर ने बीमार पेंशनधारी वृद्धा को जिला अस्पताल पहुंचकर पेंशन की राशि प्रदान की।


दरअसल पूरा मामला दिन शनिवार का है जहां सुंदरपुर जबलपुर तहसील जिला जबलपुर की निवासी लगभग 80 वर्षीय वृद्धा कामता बाई यादव पति स्वर्गीय राम रतन यादव (रिटायर्ड शिक्षक) जीवित होने का प्रमाण पत्र देने डिंडोरी भारतीय स्टेट बैंक पहुंची। चूकि शनिवार होने के कारण बैंक में अवकाश था जिसके कारण बैंक का कामकाज नहीं हो सका। इसी दौरान वृद्ध महिला का स्वास्थ्य अचानक खराब हुआ और वह बेहोश होकर बैंक परिसर के बाहर ही गिर पड़ी। उन्हें वृद्धा के साथ आए उसके बड़े बेटे ने उठाकर जिला अस्पताल पहुंचाया। असिस्टेंट बैंक मैनेजर को जब पूरे मामले की जानकारी लगी तो वह वृद्धा का हाल जानने बैंक के सुरक्षा गार्ड के साथ जिला अस्पताल पहुंचे और वृद्धा को मिलने वाली पेंशन की राशि को स्वीकृत करते हुए स्वयं ही ले जाकर उनके हाथों में सौंपी।

ज्ञात हो कि 80 वर्षीय वृद्ध का इलाज इस समय जिला अस्पताल में चल रहा है जहां उनके साथ उनके बड़े बेटे जो मजदूरी करते हैं उनकी देखभाल कर रहे हैं। बड़े बेटे हरिहर ने बताया कि वह अपनी माताजी को लेकर जीवित प्रमाण पत्र देने डिंडोरी आए थे किंतु उन्हें आज के अवकाश होने की जानकारी नहीं थी इसी बीच माताजी का स्वास्थ्य खराब हो गया। मामले से बैंक मैनेजर को अवगत कराया तो उन्होंने अवकाश के दिन में भी पेंशन की राशि आहरित करा कर उन्हें जिला अस्पताल में लाकर दी है। जिससे अब वे माता जी का इलाज बेहतर तरीके से करा सकेंगे।वहीं जब बैंक मैनेजर से मामले की जानकारी ली की गई तो उन्होंने कहा कि –

“अवकाश का दिन होने के बाद भी वे बैंक का कामकाज करने के लिए अपने कार्यालय में बैठे हुए थे तभी उन्हें घटना की जानकारी लगी। मामले की सच्चाई जानने के लिए हम जिला अस्पताल पहुंचे थे जहां पेंशनधारी वृद्धा को अस्पताल में भर्ती पाया और उनकी सहायता करना जरूरी समझा।”

विक्रम कुमार चौधरी
सहायक शाखा प्रबन्धक,
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, डिंडोरी
कि

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000