पेयजल परिवहन और मानदेय का भुगतान तत्काल किया जाए: कलेक्टर

Listen to this article
जनसुनवाई में 22 आवेदनों की सुनवाई की गई

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 16 नवंबर 2021, कलेक्टर रत्नाकर झा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में 22 आवेदन पत्रों की सुनवाई की। जनसुनवाई में नंदकुमार नंदा ग्राम पंचायत घुसिया ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर बताया कि उसने ग्राम पंचायत में मई और जून महीनें में ट्रैक्टर के माध्यम से पेयजल परिवहन किया था। जिसका भुगतान आज तक नहीं किया गया है। उसने बताया कि भुगतान के लिए ग्राम पंचायत से संपर्क किया गया, लेकिन किसी भी प्रकार से संतोषजनक उत्तर नहीं मिला। इस कारण वह जनसुनवाई में आकर आवेदन पत्र प्रस्तुत कर रहा है। जनसुनवाई में संबंधित अधिकारी को उक्त प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।

जनसुनवाई में तमेश्चर साहू अतिथि शिक्षक प्राथमिक/माध्यमिक शाला सरसा विकासखण्ड मेहंदवानी ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर बताया कि उसने प्राथमिक शाला सरसा में वर्ष 2019-20 में अध्यापन कार्य किया है। वर्ष 2020-21 में जारी मैरिट लिस्ट में उसका नाम प्रथम स्थान पर है। लेकिन विद्यालय द्वारा अप्रशिक्षित अतिथि शिक्षक को रख लिया गया है। उन्होंने उक्त प्रकरण की गहनता से जांच करने की मांग की है। जनसुनवाई में संबंधित विभाग को उक्त प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में अपर कलेक्टर डिंडौरी, डिप्टी कलेक्टर डिंडौरी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, उप संचालक कृषि सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

जनसुनवाई में राजेन्द्र नंदा, सुरेन्द्र डेहरिया, शंकर यादव, राकेश, मनीष मरावी ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर कोविड-19 वैक्सीनेशन डिलेवरी के मानदेय राशि का भुगतान करने की मांग की है। उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विक्रमपुर की ओर से माह अगस्त, सितम्बर एवं अक्टूबर 2021 का वैक्सीनेशन डिलेवरी का भुगतान नहीं किया जा रहा है। उन्होंने भुगतान के संबंध में स्वास्थ्य विभाग से मांग की, लेकिन किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई। इस कारण सभी को जनसुनवाई में आकर भुगतान की मांग करनी पड़ रही है। जनसुनवाई में उक्त प्रकरण का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए गए। जनसुनवाई में श् महेष सिंह पट्टा, दिनेश, शिवकुमार, राधेलाल, दिलीप, सूरज और अमर सिंह ग्राम रयपुरा माल एवं रैयत ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर कोटवार पंचमदास के द्वारा ग्राम सेवा की भूमि के संबंध में गड़बड़ी करने की शिकायत की है। जनसुनवाई में राजस्व विभाग को उक्त प्रकरण निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

जनसुनवाई में दिलीप ग्राम सिमरिया ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर बताया कि उसकी निजी भूमि पर अन्य लोगों के द्वारा कब्जा कर लिया गया है। अतः उसे उसकी भूमि पर कब्जा दिलाया जाए। उक्त प्रकरण पर राजस्व विभाग को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी प्रकार से ग्राम मनकी ग्राम पंचायत झनकी तहसील बजाग के ग्रामीणों ने देवी स्थान में जबरन कब्जा करने वालों को हटाने के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किया है। उन्होंने बताया कि गांव में सार्वजनिक देवी महारानी का मंदिर बना हुआ है। उक्त भूमि में अन्य लोगों ने कब्जा कर लिया है। ग्रामीणों ने अवैध कब्जा को तत्काल हटाने की मांग की है। इसी प्रकार से भागवत सिंह ग्राम मुकुटपुर ने जनसुनवाई में आवेदन पत्र प्रस्तुत कर कस्टम हाॅयरिंग की अतिरिक्त राशि की मांग की है। नन्हें सिंह ठाकुर ग्राम मानिकपुर जिला डिंडौरी ने अवैध पुलिया निर्माण कार्य को रोकने की मांग की है। जनसुनवाई में श्रीमती लमिया बाई ग्राम पंचायत पिंडरूखी जनपद बजाग ने आवेदन प्रस्तुत कर विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने की मांग की है। जनसनुवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों का संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। जनसुनवाई में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, अतिक्रमण हटाने, भूमि पर कब्जा दिलाने, मानदेय एवं मजदूरी भुगतान, पेयजल परिवहन भुगतान सहित अन्य समस्याओं के आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री रत्नाकर झा ने सभी आवेदन पत्रों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000