मध्यप्रदेश में पेंशनरों को महंगाई राहत का प्रस्ताव तैयार

Listen to this article

जनपथ टुडे, भोपाल, 21 नवम्बर 2021, मध्यप्रदेश के साढ़े चार लाख रिटायर्ड कर्मचारियों को महंगाई राहत देने के लिए प्रदेश शासन के वित्त विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। शिवराज सिंह सरकार ने कर्मचारियों को 8% महंगाई भत्ता दिया था और पेंशनर को 5% महंगाई राहत देने की तैयारी की जा रही है। सरकारी सूत्रों की माने तो छत्तीसगढ़ सरकार ने पेंशनरों को 5% महंगाई राहत दी है इसके मध्यप्रदेश में उसके समान ही महंगाई राहत दी जा सकती है।

प्रदेश सरकार ने अधिकारियों और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 8% से बढ़ाकर 20% कर दिया है। इसका भुगतान भी नवम्बर माह से प्राप्त वेतन में किया जाने लगेगा। लेकिन महंगाई राहत बढ़ाने को लेकर निर्णय होना बाकी है। दरअसल महंगाई राहत बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार की सहमति होना अनिवार्य है कि वर्ष 2000 के पहले की महंगाई राहत के भुगतान का भार 74% मध्य प्रदेश और 26% छत्तीसगढ़ को उठाना पड़ता है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने पेंशनरों को 5% महंगाई राहत बढ़ाकर जुलाई से देने का निर्णय लिया है। इसी हिसाब से मध्यप्रदेश वित्त विभाग ने भी प्रस्ताव तैयार किया है इसमें भुगतान अक्टूबर से दिए जाने की बात कही गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के स्तर से प्रस्ताव को सैद्धांतिक सहमति मिलने के बाद इसे छत्तीसगढ़ सरकार को भेजकर बताया जाएगा कि राज्य में माह अक्टूबर से इसका भुगतान किया जाएगा।

पेंशनर्स एसोसिएशन मध्य प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेश दत्त जोशी का कहना है कि जब एक बार सहमति बन चुकी है तो दोबारा प्रस्ताव भेजने में विलंब क्यों किया जा रहा है। पेंशनरों में इसको लेकर आक्रोश है सरकार को पेंशनरों की स्थिति को समझना चाहिए।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000