कलेक्टर ने जनसुनवाई में एक पटवारी को निलंबित किया और दूसरे की रोकी दो वेतन वृद्धि

Listen to this article

फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने पर पुलिस प्रकरण दर्ज करने के निर्देश

कलेक्टर श्री रत्नाकर झा ने मंगलवार को 51 आवेदन पत्रों की सुनवाई की

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 23 नवंबर 2021, जनसुनवाई मे कृषक कोमल प्रसाद दुबे निवासी धनुवासागर ने बताया कि उसने अपने खेत में धान की फसल बोई है। पटवारी हल्का नं. 65 में पदस्थ पटवारी गणेश वनवासी ने गिरदावली पोर्टल पर मक्का की फसल दर्ज कर दी है। जिससे उसका धान खरीदी के लिए पंजीयन नहीं हो पाया है। कृषक कोमल प्रसाद दुबे ने जनसुनवाई में आकर कलेक्टर को अपनी समस्या बताई। कलेक्टर रत्नाकर झा ने पटवारी की कार्यप्रणाली को गंभीरता से लेते हुए उसे निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कृषक कोमल प्रसाद दुबे की समस्याओं का निराकरण करने को कहा है।

श्रीमती उर्मिला भल्ला, जया मदान, रश्मि खेत्रपाल , अंजना सबरवाल ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर बताया है कि उनकी स्वमात्वि की भूमि में कब्जा कर लिया गया है। कब्जाधारियों के द्वारा कब्जा नहीं हटाया जा रहा है। इस संबंध में कार्रवाई के लिए विभागीय अधिकारियों को सूचना दी गई है। लेकिन पटवारी के द्वारा प्राथमिक स्तर पर ही भ्रमित किया जा रहा है। जिससे भूमि स्वामियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने पटवारी को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर रत्नाकर झा मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई आयोजित कर आवेदकों की समस्याओं का निराकरण कर रहे थे। उन्होंने जनसुनवाई में 51 आवेदन पत्रों की सुनवाई की।

फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने पर पुलिस प्रकरण दर्ज करें

कलेक्टर रत्नाकर झा ने जनसुनवाई के एक प्रकरण में फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने की शिकायत मिलने पर जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने वालों को निलंबित किया जाए। एसडीएम डिंडौरी को निर्देश दिए कि संबंधितों के विरूद्ध पुलिस थाने में प्रकरण भी दर्ज करे। जनसुनवाई में श्रीमती उर्मिला बाई ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर बताया है कि उसके पति छतर सिंह की मृत्यु हो चुकी है। उनका श्रमिक आईडी भी बना हुआ है। मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत प्रकरण भी स्वीकृत हैं लेकिन उन्हें सहायता राशि नहीं दी जा रही है। इस कारण जनसुनवाई में आकर सहायता राशि की मांग करनी पड रही है। कलेक्टर ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

पिपरिया में शासकीय भूमि से कब्जा हटाने की मांग

जनसुनवाई में लव कुमार ग्राम पिपरिया तहसील समनापुर ने आवेदन प्रस्तुत कर शासकीय भूमि से कब्जा हटाने की मांग की है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत पिपरिया निवासी परम सिंह पिता बुद्ध सिंह ने प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला की भूमि में कब्जा कर लिया है। उन्होंने कब्जा हटाने के लिए तहसीलदार समनापुर को आवेदन दिया है, लेकिन किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई है। इस कारण जनसुनवाई में आकर शासकीय भूमि से कब्जा हटाने की मांग की जा रही है। जिससे शासकीय भूमि से कब्जा हटे और छात्र-छात्राओं को खेल का मैदान उपलब्ध हो सके। कलेक्टर रत्नाकर झा ने तहसीलदार समनापुर को कार्रवाई कर अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में श्री बौरालाल बैगा निवासी ग्राम टिकरिया, तहसील समनापुर ने बताया कि बरसात में उसका मकान क्षतिग्रस्त हो गया है। उसने मुआवजा राशि के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किया लेकिन किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई। इस कारण वह जनसुनवाई में आकर मकान क्षतिग्रस्त होने पर मुआवजा दिलाने की मांग कर रहा है। कलेक्टर ने नायब तहसीलदार समनापुर को मुआवजा राशि दिलाने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में पुनीत गुप्ता ने एलईडी प्रोजेक्टर के किराये की राशि का भुगतान करने की मांग की। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में एलईडी प्रोजेक्टर लगाया गया था। जिसका भुगतान आज तक नहीं हुआ है, अतः किराया राशि का भुगतान किया जाए। कलेक्टर रत्नाकर झा ने उप संचालक कृषि को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

छापरनाला में स्टाॅप डेम का निर्माण गुणवत्तापूर्वक किया जाए

जनसुनवाई में रामचरण, सुशील कुमार, मानसिंह, ननसीराम, गेंदसिंह, कुंवर सिंह, अमृत सिंह, वीर सिंह, गया सिंह, प्रेम सिंह, रामचरण, अमर सिंह, कृष्ण सिंह ग्राम जल्दा मुड़िया जनपद पंचायत अमरपुर ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर बताया कि छापर नाला में स्टाॅप डेम का निर्माण किया जा रहा है। मिस्त्री राजकुमार धुर्वे के द्वारा स्टाॅप डेम का निर्माण कार्य गुणवत्ताहीन किया जा रहा है। ग्रामीणों ने स्टाॅप डेम का निर्माण गुणवत्तापूर्वक कराने की मांग की है। जिससे स्टाॅप डेम का लाभ ग्रामीणों को मिल सके। कलेक्टर रत्नाकर झा ने कार्यपालन यंत्री आरईएस को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

जनसुनवाई में भगवान सिंह ने कुकर्रा जलाशय नहर के निर्माण कार्य को पूर्ण कराने की मांग की है। कलेक्टर झा ने कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

जनसुनवाई में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, अतिक्रमण हटाने, भूमि पर कब्जा दिलाने, मानदेय एवं मजदूरी भुगतान, पेयजल परिवहन भुगतान सहित अन्य समस्याओं के आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर रत्नाकर झा ने सभी आवेदन पत्रों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।

जनसुनवाई मे आने वाले व्यक्तियों का टीकाकरण जरूरी 

कलेक्टर ने जनसुनवाई में वैक्सीनेशन करने वाले व्यक्त्यिों को प्रवेश के लिए पहली प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में आने वाले सभी व्यक्ति अनिवार्य रूप से वैक्सीनेशन का प्रथम एवं द्वितीय डोज लगवाएं। प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई में टीकाकरण की टीम भी उपस्थित रहेगी। जिससे टीकाकरण से वंचित लोगों का टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यालय में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों से टीकाकरण के बारे में जानकारी लें। टीकाकरण नहीं कराने वाले व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000