अब ODF प्लस के माध्यम से ग्रामों को बनाया जाएगा स्वच्छ

Listen to this article

नाडेप, वर्मी कंपोस्ट सामुदायिक/हितग्राहीमूलक ,सोकपिट(सोख्ता गड्ढा) और पॉलिथीन प्रदूषण के नियोजन से कचरा मुक्त होंगे ग्राम

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 25 नवंबर 2021, (प्रकाश मिश्रा की रिपोर्ट) ग्रामों को खुले शौच से मुक्त करने के लिए सरकार की महत्वकांक्षी योजना घर-घर शौचालय के साथ साथ कचरे से मुक्त ग्राम का सपना धरातल पर साकार करने के लिए प्रदेश से लेकर जिला और ग्राम स्तर में अनेकों कदम उठाए गए। सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर शौचालय का निर्माण कराया गया किंतु सरकार की इस योजना को सुचारू रूप से संचालित होने में अनेकों व्यवधानों का सामना करना पड़ रहा है कहीं पानी की कमी तो कहीं लोगों में जागरूकता की कमी अथवा अन्य संसाधन उपलब्ध ना होने की दशा में शौचालय योजना पूर्ण रूप से सफल होते नजर नहीं आ रही है। अब सरकार ग्रामों को खुले शौच से मुक्त करने के साथ-साथ अन्य ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन सूखा और गीला कचरा से मुक्त करने के लिए ODF प्लस योजना लेकर ग्रामों को स्वच्छ करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा रही है।

ODF प्लस योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत क्षेत्र के ऐसे ग्रामों को सम्मिलित किया गया है जहाँ आवासीय क्षेत्रफल एवं जनसंख्या कम है। योजना के प्रथम चरण में ओडीएफ प्लस योजना के लिए 5 ग्रामों का चयन किया गया है जहां हेण्डपम्पों सार्वजनिक कूपों में सोकपिट के माध्यम से गंदे पानी को फैलने से रोका जाएगा वही नाडेप ,सोक पिट, एवं वर्मी के द्वारा घरेलू निस्तार से होने वाली गंदगी से छुटकारा पाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे जिन घरों में पालतू जानवर हैं ऐसे घरों में बर्मी टैंकों का निर्माण कराया गया है जिससे जानवरों के मल मूत्र से फैलने वाली गंदगी को रोका जा सकेगा । इसके साथ ही पॉलिथीन के कचरे से ग्रामीणों को ग्राम के सामुदायिक स्थान पर लोहे की जाली लगाकर प्रदूषण मुक्त बनाने की ओर ठोस कदम उठाये जा रहे हैं।

जनपद पंचायत डिंडोरी के सीईओ गणेश पांडे ने मीडिया को बताया कि ग्रामों को खुले में शौच से मुक्त करने के साथ , स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में ग्रामों को ओडीएफ प्लस करने हेतु कचरे को प्रबंध करने का कार्य किया जा रहा है जिसके अंतर्गत प्रत्येक परिवार को शौचालय का निर्माण उपयोग के साथ-साथ कचरे को प्रबंधित करने का कार्य कर ग्राम को स्वच्छ और परिवार को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रेरित किया गया था। अब ओडीएफ प्लस योजना के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से ग्रामों को सूखा कचरा गीला कचरा से भी मुक्त कर ग्रामों को स्वच्छ बनाए जाने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं ।जिसकी शुरुआत जनपद के 5 ग्रामों रयपुरा रैयत,जाटा रैयत,भैंसलगान रैयत, रामगुढ़ा रैयत, त्यागपुर(वीरान)से की गई है।

ODF प्लस ग्राम का टीम ने किया ग्रामों का दौरा

ओडीएफ प्लस के लिए चयनित डिंडोरी जनपद के ग्रामों का जायजा लेने की टीम जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ पहुंची जहां ग्रामों को स्वच्छ बनाने की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जांच की गई तथा जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।


Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000