किसान कैसे हो आत्मनिर्भर? जंगली बंदर उजाड़ रहे खेती

Listen to this article

किसानों ने तहसील में सौंपा ज्ञापन

 


जनपथ टुडे, डिंडोरी, 30 दिसंबर 2021, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर बनने की अपील पर डिंडोरी जिले के ग्राम पंचायत सड़वाछापर किसानों ने अपना दर्द बयां किया है। दरअसल वनों से घिरे डिंडोरी के कई इलाकों मे जंगली जानवर फसलों को चौपट कर रहे हैं। जो छोटे और कृषि पर आर्थिक रूप से निर्भर किसानों के लिए बहुत बड़ा संकट है।

ऐसा ही मामला जिले के कंरजिया जनपद पंचायत के सड़वाछापर से सामने आया है। लोगों से जानकारी मिली कि जंगली बंदरों ने गांव एवं खेतों में आतंक मचा रखा हैं, जिसके चलते किसान अपनी फसलों एवं घरों को नहीं बचा पा रहे हैं। लोगों में दहशत भी बनी हुई है आए दिन हो रहे फसलो एवं घरों पर बंदरों के हमलों से ग्रामीण हैरान परेशान है। ये जंगली बंदर खेत में लगी सभी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। किसानों की साल भर की मेहनत पर जंगली बंदर पानी फेर रहे हैं। जिसके चलते काश्तकारों को भारी नुकसानी का सामना करना पड़ता है।

किसानों ने सौंपा ज्ञापन

ग्रामीण किसानों ने इस समस्या के समाधान के लिए जिला कलेक्टर के नाम उपतहसील करंजिया में तहसीलदार के समक्ष ज्ञापन सौंपा हैं। ग्रामीण किसानों की मांग है कि जिला प्रशासन और वन अमला किसानों की बर्बाद हो रही फसलों को रोकने के लिए उचित कदम उठाए।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000