ओमिक्राॅन से सुरक्षा हेतु शासन के निर्देशों और कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करें: प्रभारी मंत्री

Listen to this article

क्राईसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक मे लिए गए निर्णय

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 31 दिसंबर 2021, प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. मोहन यादव ने कहा कि कोरोना काल में डिंडौरी जिले ने बेहतर कार्य किया है। टीकाकरण अभियान में भी जिले की उपलब्धि शत-प्रतिशत रही है। उन्होंने कहा कि ओमिक्राॅन से बचाव के लिए सभी व्यक्ति शासन के निर्देशों और कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करें।

जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. मोहन यादव शुक्रवार को वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिला क्राईसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर कलेक्टर रत्नाकर झा, पुलिस अधीक्षक श्री संजय सिंह, अपर कलेक्टर श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा, एसडीएम डिंडौरी सुश्री रजनी वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योतिप्रकाश धुर्वे, नगर पंचायत अध्यक्ष पंकज सिंह तेकाम, नगर पंचायत उपाध्यक्ष महेश पाराशर, जिला भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग डाॅ. संतोष शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रमेश सिंह, राजेन्द्र पाठक, रेवा पाण्डेय, प्रभात जैन, इंद्रपाल सोनपाली, जयसिंह मरावी सहित क्राईसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य मौजूद थे।

कलेक्टर ने बताया कि धारा 144 के अंतर्गत संपूर्ण डिंडौरी जिले की राजस्व सीमाओं में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए गए हैं। रात्रि 11ः00 बजे से प्रातः 5ः00 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा। उद्योगों एवं औद्योगिक मजदूरों, उद्योग हेतु कच्चा माल, उद्योग के अधिकारी/कर्मचारियों को उक्त प्रतिबंध से छूट रहेगी। समस्त केमिस्ट, अस्पताल, नर्सिंग होम, मेडिकल इंस्योरेंस कंपनी, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं एवं आवष्यक सेवाओं के लिए आवागमन में प्रतिबंध से छूट रहेगी। जिले में माल एवं यात्री परिवहन सेवाओं का आवागमन निर्बाध रहेगा। अंतर्राज्यीय मार्गो पर राज्य की सीमा पर प्रदेश में प्रवेश कर रहे नागरिकों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। वाहन चालक/परिचालक एवं हेल्पर द्वारा बगैर कोविड वैक्सीनेशन के दोनों डोज लिए वाहन का परिचालन करना प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर झा ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का संदेश और नारों का व्यापक प्रचार-प्रसार और ’’रोको टोको अभियान’’ प्रारंभ कर बिना मास्क पहने घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि कोई भी व्यवसायिक संस्थान संचालक/दुकानदार के द्वारा स्वयं एवं उनके अधीनस्थ कार्यरत अमला के द्वारा कोविड वैक्सीनेशन के दोनों डोज लिए बिना संस्थान/दुकान का संचालन नहीं करेंगे। किसी भी दुकानदार के द्वारा नो मास्क नो सर्विस प्रोटोकाॅल का उल्लंघन करने पर दुकान सील करने की कार्रवाई की जाएगी एवं जो व्यक्ति बिना मास्क पहने पाया जाता है। उस पर 100 रूपए का अर्थदण्ड अधिरोपित कर वसूली की जाएगी।

कलेक्टर ने बताया कि जिले में ओमिक्राॅन वायरस से बचाव के लिए जरूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। कोविड केयर सेंटर का गठन कर लिया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वाथ्य अधिकारी डाॅ. रमेश मरावी ने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईयां आॅक्सीजन सिलेण्डर की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। स्वास्थ्य विभाग को 66 नए सिलेण्डर प्राप्त हो चुके हैं। कलेक्टर ने बताया कि 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। बच्चों के टीकाकरण के लिए 80 सेंटर बनाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि बच्चों के टीकाकरण के लिए 28 हजार 800 डोज उपलब्ध है। टीकाकरण के लिए डोज की किसी भी प्रकार से कमी नहीं होगी। इस अभियान में शाला प्रवेशी एवं शाला त्यागी बच्चों को चिन्हित कर टीकाकरण किया जाएगा। कलेक्टर ने सभी व्यक्तियों को अपने मोहल्ले एवं गांव में स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए। जिससे आसपास का वातावरण साफ-सुथरा रह सके। उन्होंने इसी प्रकार से जिला पंचायत कार्यालय जाने वाली सड़के के दोनों किनारों में वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।

जिला क्राईसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक में राजेन्द्र पाठक ने कहा कि दूसरे राज्यों के फेरी वाले गांव-गांव जाकर कपड़े और अन्य समान बेचते हैं। ऐसे फेरी वालों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए। पुलिस थाने में मुसाफिरी दर्ज की जाए। उन्होंने इसी प्रकार से डिंडौरी जिला मुख्यालय में बढती यातयात व्यवस्था में सुधार करने के लिए आटो चालकों को परमिट के अनुसार वाहन चलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लिए परमिट प्राप्त आटो चालक अपने-अपने एरिया में आटो चलाएंगे। इससे जिला मुख्यालय की यातायात व्यवस्था दुरूस्त होगी। श्रीमती ज्योतिप्रकाश धुर्वे ने जिला चिकित्सालय के वाहनों को दुरूस्त कराने की मांग की। प्रभात जैन ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे ओवरलोडिंग वाहनों पर कार्रवाई करने की मांग की, जिससे किसी भी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति न बने।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000