“अनुभूति कैम्प” में विद्यार्थियों ने 1986 के कॉफ़ी बागान का किया भ्रमण

Listen to this article

जंगल और वन्यजीवों का समझा महत्व

करंजिया के जगतपुर में हुआ आयोजन


जनपथ टुडे, डिंडोरी, 6 जनवरी 2022,स्कूली विद्यार्थियों में वन व वन्य प्राणीयों के विषय में जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से गुरुवार को वनपरिक्षेत्र करंजिया अंतर्गत जगतपुर के जंगलों में “अनुभूति कैंप” का आयोजन वन विभाग द्वारा किया गया। अनुभूति कार्यक्रम मे उपवन मंडल अधिकारी अखिलेश कुमार शर्मा, परिक्षेत्र अधिकारी पुष्पा सिंह, डिप्टी रेंजर दिलीप पाठक, सेवाराम उइके, वन रक्षक ईश्वर सिंह परस्ते सहित सभी विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित रहे।

वन विभाग के अधिकारियों ने विद्यार्थियों के दल का नेतृत्व करते हुए सर्वप्रथम वर्ष 1986 में जगतपुर में स्थापित कॉफ़ी बागान की सैर कराई और छात्रों को मकड़जाल, दीमक की बामी, सूखे कटे हुए ठूठ की उपयोगिता, पक्षियों व कीटों का महत्व, जैव विविधता व पारिस्थिति तंत्र की जानकारी प्रदान की। इसके साथ ही जंगल में बरगद, पीपल, नीम, आम, जामुन, इमली आदि पौधों से मिलने वाली आक्सीजन की मात्रा के साथ जल प्रबंधन की तकनीकी पद्वतियों से भी बच्चों को अवगत कराया।

इस दौरान जगतपुर वन क्षेत्र का भ्रमण कराते हुए विद्यार्थियों को यहां प्राणियों के विचरण क्षेत्रों में पाई जाने वाली पेड़ों की प्रजातियों को पहचानने के तरीके, पक्षियों व जानवरों की आवाज निकालकर, उनकी पहचान करना भी सिखाया गया। कार्यक्रम में बच्चों ने सीखी गई जानकारी की प्रस्तुति भी दी। अनुभूति कार्यक्रम में शासकीय हाईस्कूल बोन्दर, उत्कृष्ट विद्यालय करंजिया, एकलव्य आवासीय विद्यालय और मॉडल कॉलेज करंजिया के 120 से अधिक विधार्थी शामिल हुए। जिन्हें वन विभाग द्वारा कैप, पुस्तक, पेन, बैग प्रदान किये गए। कार्यक्रम के अंत मे रेंजर पुष्पा सिंह ने विद्यार्थियों को वन्यजीव व पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाकर जैव विविधता विषय पर भाषण और संवाद कार्यक्रम में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000