शहपुरा/ डॉक्टर्स व स्टाफ के आवासीय भवनों के घटिया निर्माण पर SDM की कार्यवाही

Listen to this article


जनपथ टुडे, डिंडोरी, 9 जनवरी 2021, शहपुरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर व नर्स स्टाफ के लिए नवीन आवासीय भवन का निर्माण कार्य लाखों रुपयों की लागत से किया जा रहा है। यहां जबलपुर की निर्माण कंपनी जेपी इंटरप्राइजेज के ठेकेदार के द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है। ठेकेदार के द्वारा गुणवत्ताहीन कार्य कराया जा रहा है जिसकी शिकायत मिलने पर एसडीएम काजल जावला ने मौके पर जांच ने पाया कि निर्माण स्थल पर गुणवत्ताहीन तरीके से फाउंडेशन का कार्य किया जा रहा था। वही ठेकेदार के द्वारा अस्पताल के सेपरेट बोर का उपयोग भवन निर्माण के लिए किया जा रहा है, जबकि निर्माण में पानी की व्यवस्था ठेकेदार को करनी होती है। इसकी स्थानीय लोगों ने एसडीएम से शिकायत की थी इस मामले पर एसडीएम ने ठेकेदार के प्रतिनिधि को मौके पर जाकर अवगत कराया है, कि इसके लिए सेपरेट मीटर लगाकर उसका भुगतान ठेकेदार ही करेगा। अब सवाल यह उठता है कि अस्पताल प्रबंधन ने ठेकेदार को बोरिंग का उपयोग करने कैसे और क्यों अनुमति दे दी। जबकि यह बोर केवल अस्पताल के उपयोग के लिए है, कुल मिलाकर यहां अस्पताल प्रबंधन और ठेकेदार की मिलीभगत से गुणवत्ताहीन कार्य को अंजाम दिया जा रहा है और ठेकेदार को विभाग के अधिकारियों का संरक्षण स्पष्ट है।

इस मामले पर जब एसडीएम काजल जावला से बात की तो उनका कहना है कि उन्होंने मौके पर जाकर कार्य की गुणवत्ता देखी जिसमें फाउंडेशन सहित अन्य कार्य सही नजर नही आया। इस मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। वही ठेकेदार को बता दिया गया है कि कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए। साथ ही बोर के लिये अलग से मीटर लगवाने के लिये भी निर्देशित किया गया है।

 

शहपुरा में शासकीय निर्माणों पर प्रशासन है सतर्क

गौरतलब है कि जिले में निर्माण कार्यों में गड़बड़ी, लापरवाही और भ्रटाचार का सिलसिला जारी है। बाहरी जिले के ठेकेदार जिले में कम दर पर कार्य लेकर घटिया कार्य कर मोटी कमाई कर रहे है। शासकीय निर्माण एजेंसियों का इनको खुला संरक्षण मिलता है और प्रशासन इस पर कार्यवाही कर नहीं पाता जिसका खामियाजा बाद में जिले के नागरिकों को उठाना पड़ता है। पूरे जिले में यही आलम है किन्तु विकासखंड शहपुरा में विगत दिनों में एसडीएम द्वारा कई शासकीय निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया गया और उनके विरूद्ध कार्यवाही भी की गई है, जिससे क्षेत्र में घटिया कार्य करने वाले ठेकेदारों ने हड़कंप मचा हुआ है किन्तु भ्रष्ट अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही न हो पाने से घटिया निर्माणों का यह सिलसिला रुकता नहीं दिखता।

जल जीवन मिशन में चल रहे घटिया कार्य

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन पर शासन और प्रशासन का खासा फोकस है किन्तु जिले में पीएचई विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से ठेकेदारों द्वारा मनमाना और घटिया कार्य किया जा रहा है। जिले में पाईप लाइन निर्धारित 1.20 मीटर की गहराई की बजाय .60 मीटर खुदाई कर के ही डाली जा रही है जो की यातायात के दबाव के चलते कुछ ही समय में क्षतिग्रस्त होने की संभावना है किन्तु पीएचई के अधिकारी इस तरह के घटिया जारी का पूर्ण भुगतान कर अपनी जेब भरने में लगे है, जिस पर शीघ्र प्रसासं द्वारा उचित कार्यवाही की जाना चाहिए।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000