बिना मास्क पहने दुकान संचालित करने पर एक हजार वसूला जाएगा: कलेक्टर

Listen to this article

वीसी कक्ष में आयोजित जिला क्राईसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक में लिये गए उक्त निर्णय

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 14 जनवरी 2022, जिलेवासियों को आर्थिक कठिनाईयों का सामना न करना पडे़, इसके लिए सभी हाट बाजार और दुकानें निर्बाध रूप से संचालित रहेंगी। दुकानदारों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। जो दुकानदार बिना मास्क पहने दुकान संचालित करेंगे। उन दुकानदारों से एक हजार रूपए अर्थदण्ड के रूप में वसूला जाएगा। वाहन चालक भी बिना मास्क पहनें व बिना मास्क पहनें व्यक्ति की सवारी नहीं ले जा सकेंगे।

उक्त निर्देशों का उल्लंघन करने पर वाहन चालक से पांच सौं रूपए का अर्थदण्ड वसूला जाएगा। उक्त निर्णय शुक्रवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग कक्ष में आयोजित जिला क्राईसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक में लिए गए। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योतिप्रकाश धुर्वे, जिला भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत, नगर पंचायत अध्यक्ष पंकज सिंह तेकाम, नगर पंचायत उपाध्यक्ष महेश पाराशर, पुलिस अधीक्षक संजय सिंह, अपर कलेक्टर अरूण कुमार विष्वकर्मा, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती अंजू अरूण कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रमेश मरावी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग डाॅ. संतोष शुक्ला, जिला शिक्षा अधिकारी राघवेन्द्र मिश्रा, एसडीओपी पुलिस रविप्रकाश कोल, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राजकुमार डोंगरे, डाॅ. सुनील जैन, राजेन्द्र पाठक, अवधराज बिलैया, प्रभात जैन सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी और जिला क्राईसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य मौजूद थे।

कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोविड-19 तीसरी लहर की रोकथाम के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। जिले में कोरोना संक्रमण के 20 मरीज पाये गए हैं। जिसमें 13 मरीज होम आईसोलेशन और 7 मरीज कोविड केयर सेंटर में भर्ती है। होम आईसोलेट और कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों का उपचार किया जा रहा है। जिले में कोरोना मरीजों के उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में 140 बिस्तर और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शहपुरा में 20 बिस्तर तैयार किये गए हैं। कलेक्टर झा ने रोको-टोको अभियान को नियमित रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्तियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बिना मास्क पहने घूमने वाले व्यक्तियों से सौ रूपए अर्थदण्ड के रूप में वसूला जाएगा। उन्होंने उक्त निर्देशो का कड़ाई से पालन करने को कहा है।

कलेक्टर ने कहा कि कोविड केयर सेंटर रंहगी में कोरोना से संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। कोविड केयर सेंटर में आक्सीजन बिस्तर, भोजन का प्रबंध, पेयजल का प्रबंध, चिकित्सा सुविधा और सुरक्षा के प्रबंध किये गए हैं। जिससे मरीजों को किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। कलेक्टर झा ने कोविड केयर सेंटर में मरीजों के लिए मनोरंजन के साधन और खेल सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिससे मरीजों का मनोरंजन होता रहे, उन्हें किसी भी प्रकार की बोरियत न हो।

कलेक्टर झा ने जिला चिकित्सालय डिंडौरी और कोविड केयर सेंटर के खिड़की-दरवाजों का निरीक्षण करने को कहा। उन्होंने खिड़की दरवाजे खराब होने पर तत्काल बदलने के निर्देश दिए। कलेक्टर झा ने कहा कि जिला चिकित्सालय डिंडौरी एवं कोविड केयर सेंटर में ड्यूटी करने वाले स्वास्थ्य अमले का मोबाईल नंबर सूचना पटल पर चस्पा करें। जिससे जरूरतमंद मरीज तत्काल फोन कर अपनी समस्या बता सके।

कलेक्टर झा ने जिला चिकित्सालय डिंडौरी सहित सभी सेंटरों में अनिवार्य रूप से कोविड टेस्ट कराने के निर्देश दिए। जिससे कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर उनका उपचार किया जा सके। कलेक्टर झा ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव के संदेशो और नारों का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने को कहा। कलेक्टर झा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी को निर्देष दिए कि फार्मिस्टों की बैठक लेकर दवाईयों की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्रस्तुत करें।

कलेक्टर झा ने इसी प्रकार से जिला चिकित्सालय डिंडौरी के अपूर्ण निर्माण कार्याें को शीघ्र ही पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आयुष्मान कार्ड धारक हितग्राहियों का भी नियमित रूप से उपचार करने को कहा। कलेक्टर ने इस अवसर टीकाकरण अभियान की भी समीक्षा की। उन्होंने 15 से 17 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों का अनिवार्य रूप से टीकाकरण लगाने केे निर्देध दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनबाडी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका, पटवारी और शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाए। जिससे टीकाकरण की उपलब्धि को शत-प्रतिशत पूरा किया जा सके।


Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000