पंचायत झाँखी सचिव सुधीर बघेल पर गड़बड़ी के आरोप: ग्रामवासियों ने की हटाने की मांग

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 1 फरवरी 2022, जनसुनवाई के दौरान समनापुर अन्तर्गत ग्राम झाखी के ग्रामीण पंचायत में व्याप्त भ्रष्टाचार और सचिव को हटाए जाने की मांग लेकर जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे।

ग्रामवासियों ने बताया कि पंचायत झाँखी में पदस्थ वर्तमान सचिव सुधीर बघेल जो पिछले दो वर्ष से पदस्थ है के कार्यों से ग्राम पंचायत के सरपंच / पंच एवं आम नागरिक रुष्ठ है।
इनके कारनामों का खुलासा करते हुए ग्रामीणों ने आरोप लगाए कि : पंचायत द्वारा कराये गये वोल्डर चैकडेम में आहरित राशि का बिल अराध्य ट्रेडर्स के नाम से लगाया गया है जो फर्जी है। जबकि कराया गया कार्य मजदूरों के द्वारा किया गया है। अराध्य ट्रेडर्स कहा का है किसी को मालूम नहीं है, यह ब्लाक में नहीं है तो सचिव के द्वारा बिल लगाया जाना बड़ी गड़बड़ी है। सचिव के द्वारा खाली बिलों में सील / हस्ताक्षर कराया जाता है। सी.सी. रोड में कुछ मजदूरों को नगद भुगतान करूंगा कहकर सचिव के द्वारा कार्य कराया गया है जिसकी मजदूरी अभी तक नहीं दी गई है।ग्राम के सी. सी. रोड में कराये गये काम में अराध्य ट्रेडर्स के नाम से बिल लगाकर राशि आहरण किया गया है जो फर्जी है। ग्राम झाँखी रैयत में बने स्टापडेम में सचिव सुधीर बघेल ने अपनी गाड़ी लगाकर पूरी राशि आहरित कर ली, जिसकी जानकारी न सरपंच को है न ही पंच लोगों को है। स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत बने शौचालय अधूरे है जो सचिव सुधीर बघेल के द्वारा बनवाये गए है। सचिव द्वारा ग्रामसभा बैठकों की जानकारी पंचायत के सदस्यों को नहीं दी जाती एवं ग्रामसभा में उठाये गये पिछले प्रस्ताव के कार्यवाही के बारे में पूछने पर भी नहीं बताया जाता और न ही कार्यवाही रजिस्टर दिखाया जाता है।

सचिव द्वारा पंचायत के आय-व्यय के बारे में नहीं बताया जाता और न ही बिल व्हाउचर दिखाये जाते है। ग्राम सभा बैठकों के दिन के अलावा सचिव सुधीर बघेल ग्राम पंचायत कार्यालय में नहीं बैठता। ग्रामवासियों को जरुरत पड़नेर 3 कि.मी. जंगल पारकर उसके घर का चक्कर
लगाना पड़ता है।

अतः सचिव के कार्यों की जांच कर ग्राम पंचायत झाँखी से अन्यत्र ट्रांसफर कर साफ छवि वाले सचिव को पदस्थ करने की मांग ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से की है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000