पेयजल समस्या को लेकर युवा कांग्रेस ने जनपद CEO को सौंपा ज्ञापन

Listen to this article

जनपथ टुडे, अमरपुर/डिण्डौरी, 7 फरवरी 2022, जनपद मुख्यालय अमरपुर में पेयजल को लेकर हाहाकार मचा हुआ है साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल को लेकर किये गये सभी सरकारी प्रयास असफल साबित हो गये हैं।

ग्राम पंचायत की लचर कार्यप्रणाली के कारण नल-जल व्यवस्था ठप्प है। पेयजल उपलब्ध कराने के सभी सरकारी प्रयास दम तोड़ते नजर आते हैं। पेयजल की उपलब्धता को बनाई गई विभिन्न शासकीय योजनाओं पर भ्रष्टाचार ने ढेरों प्रश्र चिंह लगा दिये हैं। युवा कांग्रेस ने कल संकट को लेकर सीईओ जनपद पंचायत अमरपुर को ज्ञापन सौंपते हुए पानी की समुचित व्यवस्था की मांग की है।

सौंपे गए ज्ञापन में लेख है कि ग्राम पंचायत अमरपुर में न एक हैण्ड पम्प एवं पेयजल कूप का अभाव है। जिससे ग्रामीणों के सामने पेयजल की समस्या विकराल होती जा रही हैं। नल-जल योजनाओं पर करोड़ों खर्च करने के बावजूद कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। अमरपुर की महिलाओं को पानी नदी से भर कर एक किलोमीटर से लेकर आना पड़ता है। तब कहीं उनके सूखे गले तर हो पाते हैं। पानी के सहज उपलब्ध ना हो पाना, पानी की दिक्कत को और गंभीर बना देता है। जहां पानी तो नसीब होता ही नहीं, ऊपर से अपमान के कडुवे घूंट और पीना पड़ता है।

विगत एक सप्ताह से बिगड़ी पड़ी पेयजल वितरण व्यवस्था में सुधार को लेकर पंचायत के पंच के सहयोग की भावना सराहनीय है और युवा कांग्रेस सचिव संदीप शाह के नेतृत्व में ग्रामीणों ने खंड अधिकारी विनय पटेल को शिकायत आवेदन सौंपा। ग्रामीणों ने खंड अधिकारी को बताया कि ठंड में यह हाल है तो गर्मी के दिनों में नहाना तो दूर पीने को पानी भी मिलना दूभर हो जाता है। बढ़ती पेयजल किल्लत से विभाग के अधिकारियों को पूर्व में भी अवगत कराया गया लेकिन इस ओर कोई समाधान नहीं किया गया। उन्होंने बताया कि विगत वर्ष में भी विभागीय अधिकारियों के समक्ष स्थिति स्पष्ट थी लेकिन समय रहते इस समस्या के लिए ओर कोई कारगर कदम नहीं उठाए गए। पेयजल किल्लत के चलते बुजुर्ग, महिला-पुरुष व निशक्तजन देर रात तक गाँव के कुछ चंद घरों के ट्यूबवेल पर पानी के लिए भटकते रहते है। पेयजल समस्या से त्रस्त लोगों ने और युवा कांग्रेस सचिव ने आवेदन देने के उपरांत व्यवस्था में सुधार नहीं होने पर धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी। इस मौके पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष महेन्द्र ठाकुर, युवा कांग्रेस जिला सचिव संदीप शाह, सचिव कुंवर अभिषेक तेकाम,शिव राजपूत, आंनद धुर्वे,अनुप उसराठे, आंनद श्रीवास्तव,चंद्रका यादव पत्रकार आदि मौजूद थे।
इनका कहना है कि – ग्राम पंचायत सचिव को नोटिस भेजा गया है। तत्काल पेयजल की व्यवस्था दुरुस्त कराया जाएगा
विनय पटेल खंड पंचायत अधिकारी जनपद पंचायत अमरपुर

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000