परिक्रमावासियों की सेवा के साथ गुजराती धर्मशाला समिति नगर के शोकाकुल परिवारो के भोजन की व्यवस्था करेगी

Listen to this article

गुजराती धर्मशाला समिति की अनुकरणीय पहल

समिति के प्रयासों की हो रही सराहना

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 21 फरवरी 2022, नगर की गुजराती धर्मशाला समिति द्वारा विगत विगत 18 दिसंबर से परिक्रमा वासियों के लिए भोजन और रुकने की व्यवस्था की जा रही है। जिसमें नगर के दानदाताओं के सहयोग और समिति के सदस्यों द्वारा निस्वार्थ की जा रही सेवा से नर्मदा परिक्रमा को भोजन और रुकने की बहुत ही उत्तम व्यवस्था नगर में मिल रही है। जिसकी देश भर से आने वाले परिक्रमावासी सराहना कर रहे है। इसी क्रम में समिति के सदस्यों ने एक और अनुकरणीय शुरुआत की है जो सामाजिक संवेदना और सद्भाव की अनूठी पहल है ऐसा अब तक न कहीं देखा और सुना नहीं गया है।

गुजराती धर्मशाला समिति डिंडोरी के सक्रिय सदस्य संदीप मिश्रा जी से प्राप्त जानकारी के अनुसार समिति द्वारा अब नगर के किसी भी परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु होने की जानकारी उपरांत अंतिम संस्कार के बाद उनके घर पर एक समय का भोजन परिजन व रिश्तेदारों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। चूंकि उस दिन शोकाकुल परिवार के घर में भोजन नही बनता और रिश्तेदारों की संख्या भी अधिक रहती है ऐसे में यह सेवा कार्य समिति करेगी।

उल्लेखनीय है कि नगर के नर्मदा तट पर स्थित गुजराती धर्मशाला में कौमी एकता की मिसाल देखने को मिल रही है। जिसमें रुढ़िवादी धार्मिक परम्पराओं की बेड़ियों को तोड़ कर हिन्दू, मुस्लिम और सिक्ख सम्प्रदाय के लोगों ने नर्मदा परिकृमावासियों की सेवा का संकल्प लिया है। गुजराती धर्मशाला में परिकृमावासियों की सेवा 18 दिसम्बर 2021से शुरू की गई यहां परिकृमावासियों को ठहरने के अलावा भोजन और इलाज की सुविधा भी दी जा रही है। खास बात यह है कि नगर के लोग अब अपने परिजनों का जन्मदिन, शादी की सालगिरह के अलावा पुण्यतिथियों पर परिकृमा वासियों को भोजन कराने आते है और उनका आशीर्वाद लेते है।

पंजाबी समाज से नगर के प्रतिष्ठित व्यवसाई व उद्योगपति बलबीर खनूजा हर रोज सुबह चाय और नाश्ता कराकर परिकृमावासियों को अगले पड़ाव की ओर रवाना करते हैं। शाम को सात बजे दिनेश बर्मन परिकृमावासियों के लिए खीर और खिचड़ी बनाते हैं तो वहीं रोटियों का प्रबंध प्रतिष्ठित नागरिक और व्यवसाई राजेन्द्र सोनकिया द्वारा किया जाता है। डॉक्टर इकबाल के द्वारा रात 8 बजे धर्मशाला में ठहरे परिकृमावासियों का उपचार किया जाता है। नगर के गणमान्य नागरिकों और दानदाताओं द्वारा समिति के कार्यों में पूर्ण सहयोग मिल रहा है और नगर के दानदाताओं का पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है जिससे समिति द्वारा अनुकरणीय पहल की जा रही है।

समिति द्वारा किए जा रहे पुण्य कार्यों में समिति के सदस्य किशोर प्रश्नानी, प्रवेश कनोजे, नागेंद्र चौरसिया,राकेश सिहारे, मुकेश तिवारी, दिनेश सोनी, गुल्लू नामदेव, हरि क्षेतिजा, शरद जैन, संजय मिश्रा, कान्हा प्रश्नानी समेत अनेक युवा परिकृमावासियों की सेवा में तन मन से लगे हुए है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000