केंद्रीय मंत्री के कलेक्ट्रर को निर्देश, तब भी अमरपुर में नहीं हुआ जल संकट हल, जनता का हंगामा

Listen to this article

पेयजल सहित निस्तारी पानी की समस्या को लेकर महिलाओं ने किया जनपद मुख्यालय अमरपुर में हंगामा
पेयजल व्यवस्था करानें एवं पंचायत सचिव को हटाने की मांग


जनपथ टुडे, डिंडोरी, 22 फरवरी 2022, आमजन की अपेक्षा और जन समस्याओं का निदान नहीं होना तो जिले में आम बात है। कई सरकरे बदल गई, मंत्री विधायक सांसद आते जाते रहे बड़ी बड़ी बाते दावे सब फिजूल निकले सरकारी अमले को कोई फर्क नहीं पड़ता वो तो अपनी मस्ती में मर्जी से काम कार्य है कोई कुछ नहीं बिगाड़ लेगा उसको पता है।


ताज़ा उदाहरण अमरपुर जनपद मुख्यलय का है जहां लोग लंबे समय से जल संकट को लेकर परेशान है। उन्होंने विगत दिनों केंद्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते के सामने समस्या रखी जिसके बाद समनापुर में एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने सार्वजनिक तौर पर जिला कलेक्टर रत्नाकर झा को निर्देश दिए तब भी अमरपुर में जल संकट का कोई निदान अब तक निकला और न कोई सक्रियता प्रशासनिक स्तर पर दिखाई दे रही है।

पेयजल व्यवस्था करानें एवं पंचायत सचिव को हटाने की मांग

जनपद पंचायत अमरपुर ने पेयजल की समस्या को लेकर महिलाओं ने खाली बर्तनों के साथ हंगामा कर दिया दरअसल अमरपुर ग्राम पंचायत के अंतर्गत पेयजल की समस्या की विगत माहों से गंभीर बनी हुई है ।महिलाओं ने आज जनपद सीईओ अमरपुर के नाम आवेदन लिखते हुए पेयजल की समस्या का तत्काल निराकरण करने तथा ग्राम पंचायत के सचिव को तत्काल हटाने की मांग की है।

ग्रामीणों के द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी के नाम दिए गए आवेदन में लिखा गया है कि जनपद पंचायतअमरपुर में विगत कई वर्षों से ग्राम पंचायत अमरपुर द्वारा नलजल योजना का संचालन किया जा रहा है परन्तु पिछले लगभग 45 दिनों से नलजल योजना बंद है पेयजल की समस्या के संबंध में विगत दिनांक 08/02/2022 को ज्ञापन सौंपा गया था किन्तु किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई। ग्रामवासी शुद्ध पेयजल के लिये तरस रहे हैं समाचार पत्रों में भी पेय जल की समस्या प्रकाशित की गई है सोशलमिडिया एवं आपके स्वयं के नम्बर पर भी जानकारी दी गई है परन्तु ग्राम पंचायत के द्वारा ग्रामीणों के समस्या का निराकरण नहीं किया गया है अगर तत्काल पेयजल की व्यवस्था नहीं की जाती है तो हम ग्रामीणों के द्वारा मुख्यमार्ग जनपद पंचायत अमरपुर में कभी भी धरना प्रदर्शित करने को मजबूर होना पड़ेगा जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी । शीघ्र पेयजल समस्या व दूसरी सचिव की नियुक्ति करने की दया करें। जिसमें ग्रामीणों की समस्या का निराकरण हो सके।

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने दिये थे समस्या के निराकरण के निर्देश

विगत दिनों जिले में प्रवास पर आए भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते जल जीवन मिशन योजना के उद्घाटन किया था उस समय भी अमरपुर की महिलाओं और वहां के ग्रामीणों ने केंद्रीय मंत्री के सामने पेयजल की समस्या को लेकर समस्या को सुनने के बाद केंद्रीय मंत्री ने जिला कलेक्टर को निर्देश दिए थे कि इस समस्या का तत्काल समाधान करें महिलाओं ने आरोप लगाया कि इसके बाद भी इस समस्या को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई जिसका परिणाम यह हुआ कि आज महिलाओं को जनपद पंचायत कार्यालय भवन के सामने धरना प्रदर्शन करना पड़ा।

जनपद पंचायत में समय पर नहीं आते अधिकारी कर्मचारी आरोप

जनपद मुख्यालय में कार्यालय पहुंच हंगामा कर रहे ग्रामीणों ने जनपद पंचायत के अधिकारी कर्मचारियों के बाहर से आने की समस्या तथा समय पर उपस्थित न होने का भी आरोप लगाया। ग्रामीणों का कहना था कि मुख्यालय जनपद पंचायत में पदस्थ अधिकारी कर्मचारी ज्यादातर बाहर से आकर अपनी ड्यूटी पूरी करते हैं जबकि मुख्यालय में रहना अनिवार्य है जनपद पंचायत अमरपुर की अध्यक्ष तथा जनपद सदस्य सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अधिकारियों की इस कार्यप्रणाली पर आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा किअपडाउन की समस्या समाप्त किया जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले आम नागरिकों को समय पर अधिकारी मुख्यालय में मिल सके और उनका काम हो सके। ग्रामीणों की मांग के साथ जनपद अध्यक्ष श्रीमती मल्लीबाई जनपद सदस्य मालती तिवारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला एवं पुरुष मौजूद रहे।

सीईओ परीक्षाओं का निरीक्षण में तैनात बताए जा रहे है बाकी के जिम्मेदार अधिकारी कहा नदारत है किसी को नहीं पता? जनपद सीईओ ने यदि लोगों की समस्याओं को समय रहते गंभीरता से लिया होता तो पंचायत की लापरवाही के विरूद्ध कार्यवाही पहले ही हो जाती। अमरपुर की जनता के विरोध प्रदर्शन का कितना असर होगा जब केंद्रीय मंत्री की बात का कोई असर नहीं हुआ!

गांव गांव पेयजल का वायदा??

जिले में व्याप्त अव्यवस्थाओ, भ्रष्टाचार और शासकीय अमले की लापरवाहियों के चलते जिले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गांव गांव तक पेयजल पहुंचाने का वायदा कितना सच हो सकेगा यह स्पष्ट है जब जनपद मुख्यालय में वर्षों से संचालित नल जल योजना महीनों से बन्द पड़ी है और जनपद कुछ करने की स्थिति में नहीं है तब दूर दराज के गांवो की समस्याओं का तो वर्षों हल नहीं हो पाएगा। ऐसे में लोगों को कितना पेयजल मिल पाएगा। शासकीय विभाग योजनाओं के नाम पर भले सरकारी धन की होली खेल ले पर इनके संचालन के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को जन कल्याण से कोई लेना देना ही नहीं है, प्रशासन के सामने मंत्री के निर्देश असहाय नज़र आते है तब आमजन की शिकायत और प्रदर्शन से व्यवस्था पर कितना फर्क पड़ेगा?

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000