कलेक्टर ने जिला एवं जनपद स्तरीय कार्यालयों में लोगों की बैठक व्यवस्था व पेयजल व्यवस्था शहरी कार्यालयों में पार्किंग व्यवस्था रखने के दिए निर्देश

Listen to this article

कलेक्टर ने उपपंजीयक को नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 23 फरवरी 2022, कलेक्टर रत्नाकर झा ने जिला उप पंजीयक डिंडौरी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्हें उक्त नोटिस विभागीय कार्याें में लापरवाही बतरने के कारण दिया जा रहा है। उप पंजीयक को नोटिस का उत्तर समय-सीमा में संतोषजनक रूप में प्रस्तुत करना होगा। संतोषजनक उत्तर नहीं मिलने पर उनके विरूद्ध एकपक्षीय कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर रत्नाकर झा ने प्रधानंमत्री उज्जवला योजना से सभी हितग्राहियों को लाभांवित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला आपूर्ति अधिकारी को विषेश अभियान चलाकर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से प्रत्येक हितग्राहियों को गैस-चूल्हा का वितरण करने को कहा। आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा की गई। विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि प्रत्येक नागरिक का अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड बनाया जाए। कलेक्टर ने विद्यालयों और आंगनाबाड़ी केन्द्रों में अनिवार्य रूप से विद्युतीकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण की समीक्षा की और खाद्यान्न उपभोक्ताओं को नियमित रूप से खाद्यान्न का वितरण करने के निर्देश दिए। राजस्व अधिकारियों को उचित मूल्य की दुकानों का नियमित रूप से निरीक्षण करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी सेल्समैन के पास दो से अधिक उचित मूल्य की दुकानों का प्रभार नहीं रहेगा। खाद्यान्न विभाग उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। कलेक्टर ने इसी प्रकार विद्यालयों और आंगनबाड़ी केन्द्रों के खाद्यान्न का नियमित रूप से उठाव करने के निर्देश दिए। उन्होंने उचित मूल्य की दुकानों में संचालित पीएसओ मशीनों को संचार सुविधाओं से जोडने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निराकरण करें। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण लेवल-1 एवं लेवल-2 पर ही संतुष्टिपूर्वक दर्ज करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण के लिए मैदानी अमले को भी जिम्मेदारी सौंपी जाए। कलेक्टर ने जिला एवं जनपद स्तरीय कार्यालयों में आने वाले व्यक्तियों के लिए बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जिससे कार्यालयों में आने वाले व्यक्ति आराम से बैठ सके। उन्होंने सभी कार्यालयों में पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शहरी क्षेत्र में होने वाले कार्यालय या भवन निर्माण में पार्किंग व्यवस्था रखने को कहा जिससे आवागमन बाधित न हो। कलेक्टर झा ने आंगनबाडी केन्द्रों एवं विद्यालयों में पानी की टंकी, नल कनेक्शन विद्युत कनेक्शन, वाॅशबेसिन, टाॅयलेट की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों एवं विद्यालयों की संपत्ति की सुरक्षा भी की जाए। कलेक्टर ने जिले में जर्जर हो चुके विद्यालय भवन एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जर्जर हो चुके कक्ष में विद्यार्थियों से अध्यापन कार्य न कराया जाए। जर्जर हो चुके भवनों के निर्माण के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करें।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000