आजीविका रूरल मार्ट से मिलेगा स्व सहायता समूह के उत्पादों को बेहतर बाजार

Listen to this article

नाबार्ड की सहायता से संचालित होगा जिला मुख्यालय में रूलर मार्ट

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 8 मार्च 2022, (प्रकाश मिश्रा) जिले में आजीविका मिशन और तेजस्विनी स्व सहायता समूह की सहायता से जिले के लगभग सभी विकास खंडों में महिलाओं ने स्थानीय उत्पादों को तैयार करते हुए अपनी आजीविका को बढ़ाने की दिशा में बेहतर कदम उठाए हैं। आज स्व सहायता समूह के द्वारा तैयार किए गए स्थानीय उत्पादों को अच्छा बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम नाबार्ड की सहायता से जिला प्रशासन की देखरेख में उठाया गया है। जिससे स्व सहायता समूह से जुड़ी माताओं और बहनों को आय में वृद्धि करने तथा अपने हुनर को एक नाम देने का अवसर प्राप्त होगा।

जिला मुख्यालय में आजीविका रूरल मार्ट का शुभारंभ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर किया गया रूरल मार्ट के शुभारंभ में डिंडोरी कलेक्टर रत्नाकर झा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति प्रकाश धुर्वे जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंजू अरुण विश्वकर्मा, नाबार्ड के जिला प्रबंधक सहित आजीविका और तेजस्विनी के अधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

नाबार्ड के जिला प्रबंधक ने बताया कि जिले में स्व सहायता समूह के द्वारा टेंट व्यवसाय, बकरी पालन व्यवसाय, मनिहारी के व्यवसाय में उत्कृष्ट कार्य करते हुए महिलाओं ने बेहतर आय प्राप्त की है। शहपुरा विकासखंड की बंदना स्व सहायता समूह, शारदा स्व सहायता समूह, सरस्वती स्व सहायता समूह को नाबार्ड से जुड़कर कार्य करने के लिए पुरस्कृत भी किया गया है। अन्य व्यवसायों के लिए जिले के विकास खंडों में प्रशिक्षण कार्य जारी है जिसमें बैग एवं पर्स निर्माण ,कृतिम ज्वेलरी के निर्माण का व्यवसाय प्रमुख है। बता दें कि रूरल मार्ट को 2 साल तक मुख्यालय में संचालित करने के लिए नाबार्ड ने चार लाख पचास हजार रुपये की सहायता प्रदान की है जिसमें रूरल मार्ट में कार्य करने वाले सेल्समैन का मानदेय दुकान का किराया सहित अन्य संसाधन के लिए बजट उपलब्ध कराया गया है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000