पीने के पानी का संकट, परेशान बैगाजन

Listen to this article

धर्मेंद्र मानिकपुरी

पीने के पानी के लिए महिलाओं को पहाड़ से गुजरकर जाना पड़ता है जंगल के बीच

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 14 मार्च 2022, जनपद पंचायत करंजिया अंतर्गत ग्राम पंचायत झनकी के ग्राम पाण्डपुर में पीने के पानी की समस्या से ग्रामीण जूझ रहे है।

पाण्डपुर गांव चारों ओर से जंगलों से गिरा हुआ है और यहां के आदिवासीजन बरसों से पानी की समस्या का सामना कर रहे है। अब भी ग्रामीणों की समस्या का कोई हल नहीं निकाला जा रहा है। जैसे ही गर्मी का दौर शुरू होता है गांव के हैंडपंप जवाब दे जाते हैं और ग्रामीणों को पीने तक के पानी की किल्लत होने लगती है। गांव में निवासरत बाहुल्य बैगा जनजाति के लोग अपनी प्यास बुझाने जंगलों में पानी के लिए पथरीले रास्तों से गुजर कर गांव से लगभग 1 किलोमीटर दूर जंगल के बीचोबीच जानवरों का पानी छीन कर अपनी प्यास बुझाने को मजबूर हैं।

इससे पहले भी इस ग्राम की पानी को लेकर बेबसी की खबर पिछले वर्ष सार्वजनिक की गई थी। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों को न कोई फर्क पड़ा और न समस्या का निदान हुआ।

ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार समस्या की शिकायत जिला प्रशासन तक की जा चुकी है पर यहां के बैगा जाति के लोगों को बूंद बूंद पाने के लिए अब भी भटकना पड़ रहा है। कोई समाधान निकालना तो दूर की बात है पीएचई का अमला सुध तक लेने नहीं आया, भले ही कागजी कार्यवाही में बड़ी बड़ी कार्यवाही अथवा बहानेबाजी कर दी गई हो। परेशान ग्रामीण शासन प्रशासन की अनदेखी से हताश और निराश है। किसी को कोई उम्मीद नहीं है जिले के नकारा आधिकारियों से।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000