आवागमन को बेहतर बनाने सड़कों को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा: कलेक्टर

Listen to this article

शनिवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 26 मार्च 2022, कलेक्टर रत्नाकर झा ने जिले में आवागमन सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सड़कों को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों में भ्रमण करते पाए जाने वाले आवारा पशुओं को गौशाला में भेजने को कहा। सड़कों में साफ-सफाई, प्रकाश का प्रबंध और सड़कों के किनारे लगने वाले दुकानों/पान ठेलों को हटाने के निर्देश दिए।
शनिवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक उक्त निर्णय लिए गए।

कलेक्टर झा ने कहा कि मुख्य मार्ग के किनारे हाट बाजार नहीं लगाए जायेंगे। भूमि चिन्हित कर हाट-बाजारों को अन्य स्थापित किया जाएगा जिससे आवागमन बाधित न हो। कलेक्टर ने कहा कि जिला मुख्यालय में मालवाहक वाहन रात्रि 9ः00 बजे के पूर्व और प्रातः 8ः00 बजे के बाद प्रवेश नहीं कर सकेंगे। वाहनों में ओवर लोडिंग नहीं की जा सकेगी ओवर लोडिंग करने वाले वाहनों पर चालान की कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि सड़कों के किनारे वाहन/मोटर साईकिल खड़े नहीं रखे जा सकेंगे। वाहन चालकों को सीट बेल्ट और मोटर साईकिल चालकों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि बस स्टैण्ड से बस निकलने के बाद बस जगह-जगह नहीं रूकेगी। वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों का पालन करना होगा। जिला मुख्यालय में यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए सड़कों के किनारे-किनारे चूना लाईन खीचने के निर्देश दिए। उक्त लाईन के अंदर कोई भी दुकान/ठेला नहीं लगाई जा सकेगी। वाहन भी खड़े नहीं किए जा सकेंगे।

कलेक्टर ने नगर पंचायत क्षेत्र में लगाये गए अवैध होर्डिंग्स को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होर्डिंग्स लगाने के लिए अनुमति लेना अनिवार्य होगा। उन्होंने नगर पंचायत क्षेत्र में चलने वाले आटो रिक्शा के लिए ऑटो स्टैण्ड स्थापित करने के निर्देश दिए। जिससे ऑटो रिक्शा सड़कों में न रूके। कलेक्टर ने लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने वाले चालकों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का अमला नियमित रूप से वाहन-चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण करेगा। जिला परिवहन अधिकारी नियमित रूप से वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट की जांच करेंगे। कलेक्टर ने जिले के ट्रैफिक स्थलों का चयन करने के निर्देश दिए हैं। ट्रेफिक स्थलों मे दुर्घटना रोकने के लिए जेब्रा क्राॅसिंग/ब्रेकर बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर झा ने कहा कि क्षमता से अधिक सवारी बिठाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। इससे सड़क दुर्घटना में कमी लाई जा सकेगी और यात्रीगण सुखद सफर कर सकेंगे।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000