करंजिया के जंगलों में हाथियों के झुंड की चहलकदमी

Listen to this article

2 बच्चों सहित 9 हाथियों ने जिले में डाला डेरा

वन अमला सावधान

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 1 मई 2022, सामान्य वन मंडल अंतर्गत वन परिक्षेत्र पश्चिम करंजिया के जंगलों में फिर एक बार जंगली हांथीयों की चहलकदमी दर्ज की गई है। जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के जंगलों से नौ हाथियों के एक समूह ने पश्चिम करंजिया के जंगलों में शुक्रवार की शाम आमद की थी। हालांकि अभी तक गजराज दल ने इंसानी बसाहट से दूरी बना कर रखी है।लेकिन सबसे बड़े शाकाहारी जीव के लगातार मूवमेंट से खतरे की आशंका कायम है। जिसके मद्देनजर वन विभाग का मैदानी अमला लोगों को अलर्ट करने में जुटा हुआ है।

शनिवार को हाथियों का झुंड गोपालपुर के सहजना के आसपास मूवमेन्ट करता रहा।जिसके बाद रविवार को जंगली हांथीयों के समूह ने वन सर्किल गोपालपुर के वन कक्ष क्रमांक 740 और 737 ददरगांव में डेरा डाल दिया है। जानकारों की माने तो जंगली हांथी पूर्व करंजिया रेंज की तरफ मूवमेन्ट कर सकते हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों जंगली हाथी के समूह ने अनूपपुर सहित अन्य जिलों में जमकर आतंक मचाया था और लोगों को मौत के घाट भी उतारा था। जिसके चलते विशेष एतिहात बरती जा रही है।

बताया गया कि मध्यप्रदेश- छत्तीसगढ़ सीमा से लगे हुए तेलियापानी जंगल से हाथी करंजिया वन परिक्षेत्र के जंगलों में प्रवेश कर गए थे। अधिकारियों के निर्देशन में वन विभाग के अमले द्वारा संभावित गांव में मुनादी कराकर लोगों को अलर्ट किया जा रहा है।

हाथियों का झुंड किस ओर बढ़ रहा है। उनके मूवमेंट पर भी वन विभाग का अमला नजर रखे हुए है। बताया गया कि हाथियों के झुंड में 7 वयस्क और 2 बच्चे शामिल हैं। हाथी बसाहट क्षेत्र में न आएं इसके लिए वन विभाग का अमला भी लगा हुआ है। राहत की बात यह है कि हाथियों का झुंड जंगलों और बसाहट क्षेत्र के पास लगे जंगलों में देखे जा रहे हैं, लेकिन अब तक किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया है। इसको लेकर वन विभाग द्वारा विशेषज्ञों से भी राय ली जा रही है। ग्रामीणों को घर से बाहर न निकलने और जंगल की ओर न जाने की समझाइश भी जारी की गई है।रविवार को सरैहा, ददरगांव, बरेंडा, खारीडीह, बिजौरी,और आसपास के वन ग्रामों में मुनादी करा दी गई है। लोगो को जंगल की ओर न जाने हेतु चेतावनी दी जा रही है। हाथियों के विचरण की निगरानी हेतु स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000