समनापुर : सांई मंदिर में प्रांण प्रतिष्ठा समारोह 8 मई को

Listen to this article


जनपथ टुडे, डिंडोरी, 6 मई 2022, विकासखंड समनापुर मुख्यालय में समनापुर-डिंडौरी मुख्य मार्ग के नजदीक नदी रोड पर स्थित कालौनी में नवनिर्मित सांई मंदिर में 8 मई को सुबह प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। सांई बाबा की शोभायात्रा व कलश यात्रा पूरे गांव में आज दोपहर 2 बजे निकाली जायेगी। सभी सांई भक्तों द्वारा संगमरमर पत्थर से निर्मित सांई बाबा की मूर्ति को आतिशबाजी के साथ, महिलाओं द्वारा कलश यात्रा लेकर पूरे गांव में शोभायात्रा निकाली जायेगी। मूर्ति स्थापना के पूर्व शोभायात्रा के बाद कालौनी को साईं कालौनी के नाम से संबोधित करते हुए सांई मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न होगी।

सांई कालौनी में मंदिर निर्माण समनापुर के समाजसेवी व धर्मप्रेमियों द्वारा करवाया गया है। सांई बाबा का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूरे विधि-विधान, हवन-पूजन के साथ पंडित शिवशंकर शुक्ला (डिंडौरी) के सानिध्य में सम्पन्न कराया जाएगा।

समनापुर क्षेत्र में सांई बाबा का पहला मंदिर होने के कारण समस्त सांई भक्तों का रुझान आयोजन को लेकर बहुत अधिक है। प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ-हवन, पूजन में समस्त भक्तजनों को परिवार सहित आमंत्रित किया गया है। प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न होने के बाद भक्तगणों को प्रसाद वितरण किया जायेगा। कार्यक्रम के अंत में रात्रि 8 बजे से जबलपुर के मशहूर गायक द्वारा जगराता कार्यक्रम होगा। सांई बाबा मंदिर समिति के सदस्यों ने बताया कि प्रत्येक वर्ष बसंत पंचमी के अवसर पर सांई बाबा का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। प्रत्येक गुरुवार को सांई बाबा का खिचड़ी प्रसाद सांई भक्तों द्वारा वितरित किया जाएगा।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000