पंचायत निर्वाचन में मतदान दल सौंपे गए दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करेंगे

Listen to this article

नोडल अधिकारियों की बैठक में दिए गए निर्देश

पुुलिस को शहर में फायरिंग की वस्तु स्थिति से अवगत कराना होगा

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 17 जून 2022, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रत्नाकर झा ने कहा कि जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक संपंन्न किया जाएगा। उन्होंने पंचायत निर्वाचन में मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री प्राप्त एवं जमा करने के दौरान सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। मतदान दलों को काउंटर से प्राप्त निर्वाचन सामग्री की जांच करनी होगी। कोई सामग्री कमी होने पर तत्काल काउंटर से प्राप्त करनी होगी। मतदान दलों को एक साथ मतदान केन्द्र की ओर प्रस्थान करना होगा। मतदान दल के साथ सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहेगा। पंचायत निर्वाचन में मतदान दल सौंपे गए दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करेंगे।

कार्यालय प्रमुख सम्पत्ति विरूपण का उल्लंघन होने पर रिपोर्ट दर्ज करें :-

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने संपत्ति विरूपण अधिनियम का कड़ाई से पालन करने को कहा है। शासकीय कार्यालय या शासकीय भवनों की दीवारों में प्राईवेट विज्ञापन या चुनाव प्रचार-प्रसार नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने कार्यालय प्रमुख को संपत्ति विरूपण अधिनियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध थाने में प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी झा ने पंचायत निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव-गांव में मतदाता जागरूकता अभियान का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने को कहा। उन्होंने बैठक में पंचायत निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढाने के उद्देश्य से मतदाताओं को जागरूक करने की कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए आने वाले मतदान दलों के रूकने एवं भोजन का प्रबंध करने के निर्देश दिए। निर्वाचन सामग्री वितरण स्थल में टेंट लगाने को कहा। जिससे बरसात होने पर निर्वाचन सामग्री खराब न हो। उन्होंने मतदान दलों के लिए रूकने की व्यवस्था, भोजन का प्रबंध, प्रकाश, शौचालय एवं पेयजल के संबंध में जानकारी ली।

पुुलिस को शहर में फायरिंग की शिकायत/खबर की वस्तु स्थिति से अवगत कराना होगा :-

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने गत दिवस शहर में की गई फायरिंग की शिकायत/खबर से पुलिस विभाग को वस्तुस्थिति से अवगत कराने को कहा है। जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में इस प्रकार से फायरिंग की शिकायत/खबर को गंभीरता से लिया गया है। उन्होंने इसके बाद कानून व्यवस्था, सम्पत्ति विरूपण, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम, शस्त्र प्रतिबंध की कार्रवाई के संबंध में समीक्षा की गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी झा ने मतदान केन्द्रों तक आवागमन की सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचायत निर्वाचन के दौरान प्राप्त शिकायतों के निराकरण के लिए कंट्रोम रूम का गठन किया गया है। कंट्रोल रूम का नंबर 07644-234600 है। उन्होंने कंट्रोल रूम में निर्वाचन संबंधी प्राप्त शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।

पहुंचविहीन मतदान केन्द्रों में रनर लगाए जायेंगे :-

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी झा ने पहुंचविहीन मतदान केन्द्रों से मतदान प्रतिशत की जानकारी प्राप्त करने के लिए रनर लगाने के निर्देश दिए। जिससे पहुंचविहीन मतदान केन्द्रों से मतदान प्रतिशत की जानकारी समय पर प्राप्त हो सके। उन्होंने इसी प्रकार से मानदेय, मतपत्र का मुद्रण, वाहन व्यवस्था, भोजन व्यवस्था, मीडिया प्रचार-प्रसार, विद्युत व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा के संबंध कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अभ्यर्थियों के द्वारा सभा या रैली की अनुमति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने इसके लिए एक रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए। मतदान दिवस के दौरान मदिरा का विक्रय/परिवहन एवं भण्डारण पर भी प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000