ग्रामीण क्षेत्र में मतदान करने पहुंचे विकलांग और बुजुर्ग, शहरी मतदाताओ ने उठाया सरकारी छुट्टी का लुफ्त मतदान में रुचि नहीं दिखी

Listen to this article

साकेत नगर बूथ पर मात्र 48% मतदान

शहरी मतदाताओं में जागरूकता का आभाव

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 1 जून 2022, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं में खासा उत्साह देखने मिला। आम मतदाता और युवाओं के जोश के साथ साथ उम्र दराज बुजुर्ग और पैरों से विकलांग व्यक्ति भी अपने मताधिकार का उपयोग करने मतदान केन्द्र तक पहुंचे और मतदान किया। पैरों की शिथिलता भी उन्हें मतदान केंद्र तक जाने से रोक नहीं पाई। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिंडरूखी ऊपर टोला, अमरपुर निवासी नीमा बाई जिनकी उम्र 95 वर्ष के करीब है। चलने में दिक्कत होती है फिर भी वे मतदान करने पहुंची।


वहीं मिल रही जानकारी के अनुसार परसेल अमरपुर में दोनों पैरो से अपाहिज रामफल ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। ग्रामीण अंचल में मतदाता किसी भी स्थिति में अपने मत का प्रयोग करने की कोशिश कर रहे है जो चुनाव की दृष्टि से अच्छे संकेत है।

आधा शहरी मतदाता करता रहा आराम

वहीं इस चुनाव में शहरी मतदाता निष्क्रिय दिखाई देते है। जिला मुख्यालय के सबसे करीबी देवरा ग्राम पंचायत के सामुदायिक भवन साकेत नगर में स्थित मतदान केंद्र में मतदान का प्रतिशत 50 का आंकड़ा भी नहीं छू सका। इस मतदान केंद्र में हंस नगर और साकेत नगर के अधिकतर शिक्षित और नौकरी पेशा लोग निवास करते है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मतदान केंद्र में कुल 637 मतदाताओं में से मात्र 307 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। शासन के तमाम प्रयासों के बाद भी शहरी मतदाताओं में जागरूकता की कमी है। शासकीय अवकाश का फायदा उठाते हुए अधिकतर शहरी मतदाता आराम करता रहा शायद। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का आंकड़ा अनुमानित 70% रहा।

100 साल की बुजुर्ग महिला मतदान करने पहुंची

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के द्वितीय चरण के निर्वाचन में मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिला हैं। उत्साहित हो भी क्यों ना साढे़ सात साल बाद जो मौका मिला है गांव की सरकार चुनने का। शुरुआती दौर में महिलाओं की संख्या अधिक दिखाई दी कुछ मतदान केंद्र तो लग रहे थे कि महिला मतदान केंद्र हैं। पूछे जाने पर ज्ञात कि पुरूष वर्ग कृषि कार्य में व्यस्त हैं जो 12:00 बजे या 1:00 बजे के बाद ही मतदान करने पहुंच सकते हैं।


जनपद पंचायत अमरपुर क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत धनवासी मतदान केंद्र क्रमांक 25 में संपतिया परस्ते नामक महिला को परिजनों द्वारा दोनों तरफ से सहारा देकर मतदान केंद्र तक पहुंचाया गया। परिजनों के अनुसार महिला की उम्र 100 साल से अधिक बताई गई। मतदान केंद्र में व्हील चेयर तक की व्यवस्था नहीं की गई थी। जबकि बुजुर्ग विकलांग मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से विशेष व्यवस्था का प्रावधान रखा जाता रहा हैं। परंतु किसी भी मतदान केंद्र में व्हील चेयर की व्यवस्था देखने नहीं मिली।

इसी प्रकार बरसिंघा मतदान केंद्र में लकवा ग्रस्त मतदाता को पुलिस कर्मचारी द्वारा सहारा देकर मतदान के केंद्र से बाहर तक लाया गया मतदान पूरे क्षेत्र में शांतिपूर्वक संपन्न कराया जा रहा हैं।


Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000