तीसरे चरण में जिला पंचायत का मुकाबला होगा रोचक

Listen to this article

अभी जिला पंचायत सदस्यों के सभी परिणाम स्पष्ट नहीं

पंचायत राज चुनाव के तीसरे चरण में समनापुर, बजाग और करंजिया क्षेत्र की ग्राम, जनपद और जिला पंचायत हेतु मतदान होगा। तीनो विकासखंड की सभी पंचायतों में पंच सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव आगामी 8 जुलाई को जनता करेगी। जिसमें जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक 4 समनापुर, वार्ड 5 व 7 बजाग और वार्ड क्रमांक 6 करंजिया से जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव किया जाना है। गौरतलब है कि अभी जिला पंचायत के 10 में से 6 वार्ड का मतदान दो चरणों में हो चुका है। जिसने वार्ड क्रमांक 8 से सकून कुसराम, वार्ड 10 से रेखा आर्मो के जीतने की जानकारी सूत्रों से मिल रही है। वार्ड क्रमांक 9 की स्थिति पूरी तरह से साफ नहीं हो पा रही है इस सीट पर डॉक्टर चैन सिंह भवेदी और बंदना मंडावी दोनों के समर्थक जीत का दावा कर रहे है।

ज्योति प्रकाश धुर्वे की जीत सुनिश्चित

दूसरे चरण के मतदान में वार्ड क्रमांक 1 से श्रीमती ज्योति धुर्वे लंबी बढ़त से आगे है और उनकी जीत सुनिश्चित मानी जा रही है। वार्ड क्रमांक 2 डिंडोरी से अंजू व्यौहार और राजेन्द्र बबली तंतवाय के बीच पेंच फंसा है वहीं वार्ड क्रमांक 3 में जीत का दावा कोई भी प्रत्याशी साफ तौर पर नहीं कर रहा है। यहां सिया पट्टा, प्रीतम मरावी और राजावली सहित अन्य प्रतायशी अलग अलग पंचायत क्षेत्रों से आगे बताए जा रहे है। प्रीतम मरावी और सिया पट्टा के बीच निर्णय होने की उम्मीद बताई जा रही है।

अब तक केवल वार्ड क्रमांक 1, 8 और 10 की स्थिति साफ हो सकी है। जिनमे ज्योति प्रकाश धुर्वे, सकुन कुसराम और रेखा आर्मो को जीता हुआ प्रत्याशी बताया जा रहा है। जबकि वार्ड क्रमांक 9, 2 और 3 के परिणाम पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है।

मुकाबला अभी बाकी है….

आगामी तीसरे चरण के चुनाव में वार्ड क्रमांक 4 से सविता सिहारे और ज्ञानकली बाई के बीच मुकाबला बताया जा रहा है। वार्ड क्रमांक 5 में मुख्य मुकाबला ब्रंदा और हीरा देवी परस्ते में होने की चर्चा है वहीं वार्ड क्रमांक 6 करंजिया में मुकाबला काफी रोचक बताया जा रहा है। जिसने पूर्व सांसद स्व. बसोरी सिंह मसराम की बहू मानस मसराम, डिंडोरी विधायक ओमकार सिंह मरकाम के भाई रामकृपाल मरकाम, वीरेंद्र परस्ते, हेमंत मरावी और गजेन्द्र करचाम पूरे जोर के साथ मैदान में है। जहा डिंडोरी विधायक अपने भाई को राजनीति में सक्रिय करने प्रयासरत है वहीं बाकी के प्रत्याशी अपना दम दिखाने पुरजोर कोशिश में है।

वहीं वार्ड क्रमांक 7 से सबसे अधिक प्रत्याशी मैदान में होने के बाद भी मुकाबला बहुत सिमटा हुआ नज़र आ रहा है। रुदेश परस्ते और अमरजीत सलूजा के बीच जीत हार तय हो सकती है। यहां रुदेश परस्ते पूरे दमखम से चुनाव लड़ रहे है और उन्हें क्षेत्र से जनपद अध्यक्ष होने के चलते पहचान का लाभ मिल रहा है वहीं वे हर तरह से सक्षम प्रत्याशी माने जा रहे है, जबकि प्रतिष्ठित कारोबारी अमरजीत की भी क्षेत्र में खासी पकड़ बताई जाती है वे कांग्रेस के सक्रिय कार्यकर्ता रहे है और पार्टी में खासा दखल रखने वाले सलूजा विधायक ओमकार मरकाम क़ पसंद बताए जाते है जो पूर्व में करंजिया जनपद पंचायत उपाध्यक्ष भी रह चुके है। आखरी फैसला मतदाता के हाथ में है फिलहाल चुनाव अपने पूरे सबाब पर है।

हालाकि आगामी चरण में जिला पंचायत के चारो वार्डो में बहुत अधिक रोचक मुकाबला होता सभी क्षेत्रों में देखा जा रहा है। चर्चाओं और अनुमानों से अलग हटकर भी अपने अपने क्षेत्र में हर प्रत्याशी अपनी वजनदारी के साथ चुनाव परिणामों में बड़ा फेरबदल कर सकता है। पंचायत चुनाव दलीय आधार पर नहीं हो रहे है फिर भी भाजपा, कांग्रेस और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का समर्थन प्रत्याशियों को दिया जा रहा है। वहीं कई वार्डो में एक ही पार्टी के दो दो उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में है। सभी दल जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर अब अधिक सक्रिय हो गए है भाजपा और कांग्रेस के साथ साथ गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के पदाधिकारी भी भीतर ही भीतर सक्रिय है और उनके भी दावे काफी मजबूत है जो जिला पंचायत अध्यक्ष के दावेदारों को प्रभावित कर सकते है। वहीं जिस तरह से अधिकांश उम्मीदवार क्षेत्र विशेष के मतदाताओं के दम पर चुनाव लड़ रहे है और सम्पूर्ण क्षेत्र में उनकी पकड़ या कहे कि कार्यकर्ताओं तक की कमी होने से मतगणना के बाद भी उनकी स्थिति साफ नहीं हो पाती है। यही कारण है कि अब तक जिला पंचायत सदस्यों की जीत को लेकर संसय की स्थिति बनी हुई है, आगे भी कुछ ऐसा ही दिखाई देगा और निर्वाचन कार्यालय की अधिकृत घोषणा के पूर्व जिला पंचायत की स्थिति पूरी तरह से साफ होना संभव नहीं है। पद और प्रतिष्ठा का यह चुनाव काफी रोचक होता जा रहा है जहां हर प्रत्याशी अपना दमखम दिखा रहा है वहीं चुनाव आचर सहिंता का पालन नहीं किए जाने की भी कुछ शिकायते सामने आ रही है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000