राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक आज, हो सकता है भूमि पूजन की तारीख का ऐलान

Listen to this article

डिंडोरी – जनपथ टुडे, 29.02.2020

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आज (रविवार) को राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास व ट्रस्ट के अन्य सदस्यों की अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण की पूरी कार्य योजना पर चर्चा होगी। इसी बैठक में यह भी तय होगा कि मंदिर निर्माण शुरू करने के लिए भूमि पूजन आगामी 2 अप्रैल को राम नवमी के दिन करवाया जाए या फिर अप्रैल के अंत में पड़ने वाली अक्षय तृतीया के दिन। इस कार्यक्रम के लिए महतं नृत्य गोपाल दास व ट्रस्ट के अन्य सदस्य पिछले दिनों दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर उन्हें अयोध्या आने का निमंत्रण भी दे चुके हैं।

आपको बता दें कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर की भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। इस बैठक में अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की सम्भावित तिथि, आगामी राम नवमी पर अयोध्या आने वाले भक्तों को रामजन्म भूमि परिसर में आने-जाने में सहूलियत दिए जाने, इस दरम्यान उस पूरे परिसर की समुचित सुरक्षा व्यवस्था आदि विषयों विचार विमर्श हुआ।
नृपेन्द्र मिश्र प्रधानमंत्री मोदी के कैबिनेट सचिव भी रह चुके हैं। वह मोदी के काफी विश्वासपात्र माने जाते हैं। लखनऊ और अयोध्या में होने वाली बैठकों में नृपेन्द्र मिश्र अयोध्या में मंदिर के भवन निर्माण के लिए उसके माडल, डिजायन, निर्माण की अवधि, लागत आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। यह भी जानकारी मिली है कि मंदिर निर्माण स्थल की मिट्टी की जांच भी करवाई जाएगी और जांच रिपोर्ट आने के बाद भी वहां मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तारीख तय की जाएगी।
बताते चलें कि बीती 19 फरवरी को नई दिल्ली में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए नवगठित ‘राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट की दिल्ली में हुई अहम बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष और चंपत राय को महासचिव बनाया गया था। नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया था।
इस ट्रस्ट का कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी को बनाया गया है। गोविन्द गिरी ने ट्रस्ट की उक्त पहली बैठक की जानकारी देते हुए मीडिया से कहा था कि राम मंदिर निर्माण के लिए नृपेन्द्र मिश्र की अगुवाई में भवन निर्माण समिति बनेगी। अब इसी समिति के काम की शुरूआत करने के लिए नृपेन्द्र मिश्र लखनऊ और अयोध्या का दौरा करेंगे।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000